Kanpur News :  घाटमपुर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन, 20 शिकायतों का किया गया निस्तारण

UPT | संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।

Sep 08, 2024 01:46

कानपुर के घाटमपुर तहसील में आज संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिसमें कानपुर जिलाधिकारी घाटमपुर तहसील के सम्पूर्ण समाधान...

Kanpur News : कानपुर के घाटमपुर तहसील में आज संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिसमें कानपुर जिलाधिकारी घाटमपुर तहसील के सम्पूर्ण समाधान दिवस में मौजूद रहे है। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर 246 शिकायतें मिली जिसमें जिलाधिकारी ने 20 शिकायतों का तत्काल समाधान किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया  कि जनसामान्य की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। शिकायत निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। जिस भी विभाग द्वारा शिकायत निस्तारण में यदि गलत आख्या लगाई गई तो संबंधित विभाग के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।  



गरीब लोगों को सहायता दिए जाने की कार्यवाही की जाए
कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने उप जिलाधिकारी घाटमपुर यदुवेन्द्र वैश्य तथा तहसीलदार घाटमपुर को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात में जिन गरीब लोगों के कच्चे मकान गिरे हैं, उन लोगों को दैवीय आपदा के अंतर्गत सत्यापन कराते हुए उनको नियमानुसार  सहायता दिए जाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने उपजिलाधिकारी घाटमपुर, तहसीलदार घाटमपुर अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद से घाटमपुर को निर्देशित करते हुए कहा कि तीन दिनों मे अभियान चलाकर सरकारी भूमि को अवैध अतिक्रमण से कब्जा मुक्त  कराते हुए उसकी रोपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। समाधान दिवस के दौरान जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र न बनाए जाने की अधिक शिकायत प्राप्त होने के कारण खण्ड विकास अधिकारी घाटमपुर को कड़ी फटकार लगाते हुए  निर्देशित किया गया कि समय से जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाए।  

समाधान दिवस में 246 शिकयतें  प्राप्त हुए
जिलाधिकारी द्वारा आज-9 प्रकरणों में तत्काल गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतुराजस्व विभाग एवं पुलिस की संयुक्त टीम को मौके पर भेजा गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आज कुल 246 शिकयतें  प्राप्त हुए, जिनमें 20 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकयतों के निस्तारण के लिए समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध कराएं गए कि प्रकरणों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाए।

1- इस दौरान घाटमपुर निवासी दीप कुमार द्वारा  मुख्यमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास न  दिए जाने की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल मुख्यमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास उपलब्ध कराने हेतु सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के निर्देश दिए।

2 - साहिदा निवासी घाटमपुर द्वारा बरसात में मकान क्षतिग्रस्त होने की शिकायत  की गई। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी घाटमपुर को निर्देशित किया गया कि आज समाधान दिवस में क्षतिग्रस्त मकान होने की जितनी भी शिकायतें प्राप्त हुई है उन सभी शिकायतकर्ताओं को दैवी आपदा के अन्तर्गत  सहायता उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए।

3- गुड्डन पत्नी स्व संतोष द्वारा शिकायत की गई की उनके 5 बच्चे है पति की मृत्यु के उपरांत सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है जिस पर तत्काल जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जब तक उनके बच्चे बालिक नहीं हो जाते तब तक उनका बच्चो को शासन द्वारा 4000 प्रतिमाह दिए जाने की योजना का फार्म भरवाया जाए तथा सभी बच्चों का सरकारी स्कूल में एडमिशन कराने के निर्देश दिए।

 4-राजेश कुमार द्वारा  शिकायत की गई कि विधुत विभाग द्वारा बिना उनकी अनुमति के उनके खेतों में बिजली के खम्भें लगाए गए, जिसके दृष्टिगत जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी दक्षिणांचल को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके खेतों से बिजली के खम्भें हटाने की कार्यवाही की जाए।         

5- राम बालक निवासी घाटमपुर द्वारा शिकायत की गई कि उनकी जमीन पर दबंगो द्वारा कब्जा किया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम को आवश्यक  किए जाने के निर्देश दिए गए। 

 6- ब्लॉक पतारा की  सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कराने की शिकायत पर लेखपाल आयुष के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करते हुए कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश उपजिलाधिकारी, घाटमपुर को दिए।

7- राम शंकर द्वारा वरासत में नाम दर्ज न किए जाने की शिकायत की गई। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तत्काल आज ही नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश उप जिलाधिकारी घाटमपुर को दिए। 

ये लोग रहे मौजूद
समाधान दिवस के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0आलोक रंजन, उप जिलाधिकारी घाटमपुर यदुवेन्द्र वैश्य, तहसीलदार घाटमपुर,सहित सभी सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीयअधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read