Kanpur News : आईआईटी कानपुर के 57वें दीक्षांत समारोह में 2332 छात्रों ने पाई डिग्रियां, डिजिटल प्रमाण-पत्र की शुरुआत

UPT | कानपुर आईआईटी

Jun 29, 2024 17:29

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) ने आज शनिवार को अपना 57वां दीक्षांत समारोह बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया, जिसमें विभिन्न विषयों में 2,332 स्नातकों को डिग्री प्रदान की गई।

IIT Kanpur News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने अपना 57वां दीक्षांत समारोह बड़े उत्साह और गरिमा के साथ मनाया। इस वर्ष के समारोह में 2,332 विद्यार्थियों को विभिन्न शैक्षणिक क्षेत्रों में उपाधियां प्रदान की गईं। यह कार्यक्रम संस्थान के मुख्य सभागार में दो चरणों में आयोजित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि प्रो. जयति वाई. मूर्ति थीं, जो वर्तमान में अमेरिका की ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष हैं और आईआईटी कानपुर की पूर्व छात्रा भी हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. महेश गुप्ता, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष, और प्रो. मनिंद्र अग्रवाल, आईआईटी कानपुर के निदेशक ने की।

205 छात्रों ने ई-मास्टर्स प्रोग्राम किया पूरा 
दीक्षांत समारोह की शुरुआत परंपरागत शैक्षणिक जुलूस से हुई, जो ज्ञान और विद्वता का प्रतीक है। इस वर्ष विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को उपाधियां दी गईं, जिनमें 226 पीएचडी, 457 एमटेक, 842 बीटेक, 165 एमएससी, 36 एमबीए, और अन्य विशेष कार्यक्रमों के छात्र शामिल थे। इसके अलावा, 205 छात्रों ने ई-मास्टर्स प्रोग्राम पूरा किया। प्रो. मूर्ति ने अपने संबोधन में छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपनी जीवन की कहानी स्वयं लिखनी चाहिए और चुनौतियों के बावजूद आगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने आईआईटी कानपुर की महिला छात्राओं की सराहना की, जिन्होंने बाधाओं के बावजूद सफलता हासिल की है।



छात्रों के की डिग्रियां प्रदान 
समारोह के दूसरे चरण में, विभिन्न व्याख्यान कक्षों में छात्रों को उनकी डिग्रियां प्रदान की गईं। इस वर्ष की एक विशेष बात यह रही कि स्नातक छात्र अपनी डिजिटल डिग्रियां आईआईटी कानपुर के स्वयं विकसित ब्लॉकचेन तकनीक एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त करेंगे। यह नवाचार डिग्री प्रमाणपत्रों को जालसाजी से बचाता है और उन्हें वैश्विक स्तर पर सत्यापन योग्य बनाता है।

Also Read