Kanpur News : तीन दिवसीय एफपीओ तरंग मेले का हुआ शुभारंभ

UPT | तीन दिवसीय एफ़पीओ तरंग मेला

Jun 28, 2024 21:00

कानपुर में नाबार्ड, एसएफ़एसी और ओएनडीसी द्वारा कृषक उत्पादक संगठनों (एफ़पीओ ) के उत्पादों की बिक्री के लिए तीन दिवसीय एफ़पीओ तरंग मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन किया…

Kanpur News : कानपुर में नाबार्ड, एसएफ़एसी और ओएनडीसी द्वारा कृषक उत्पादक संगठनों (एफ़पीओ ) के उत्पादों की बिक्री के लिए तीन दिवसीय एफ़पीओ तरंग मेला  सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह प्रदर्शनी 28 जून यानी आज से 30 जून तक कानपुर स्थित  बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में आयोजित होगी। इस प्रदर्शनी मेले का उदघाटन कार्यक्रम  कानपुर के सीडीओ सुधीर कुमार द्वारा किया गया। 

एफ़पीओ को सरकारी संस्थानों से मिलने वाले लाभ की भी जानकारी साझा की
उन्होने एफ़पीओ को जैविक उत्पादों  की और ध्यान देने पर ज़ोर दिया तथा अपने उत्पादों की ब्रांडिंग और पैकेजिंग की और भी ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उद्घाटन कार्यक्रम में नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय से आए उप महाप्रबंधक  डी टी डेकाते ने अपने उद्बोधन में मेले में आए हुये एफ़पीओ को एक दूसरे से सीख लेने के लिए प्रोत्साहित किया तथा एफ़पीओ को सरकारी संस्थानों से मिलने वाले लाभ की भी जानकारी साझा की।
मेले में प्रदेश भर से आए हुये 40 एफ़पीओ ने अपने उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगाए हैं। एफपीओ यानी किसान उत्पादक संगठन, यह किसानों का एक समूह है। इसलिए, मेले की टैग लाइन तरंग, सेलेब्रेटिंग कलेक्टिवाइजेशन है। मेले का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के इन एफ़पीओ को शहरी क्षेत्रो से जोड़ना है तथा इन एफपीओ को देश के डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर शामिल करना है, जिसके लिए ओएनडीसी (ONDC) भी इस मेले में शामिल किया गया है। मेले में आने वाले लोगों को ऑनलाइन ऑर्डर देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए डिस्काउंट कूपन और लकी ड्रा कूपन उपलब्ध होंगे।

Also Read