हरदोई में अवैध मिट्टी खनन : प्रशासन की कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप, दो ट्रैक्टर ट्रॉलियां जब्त

UPT | अवैध खनन में ट्रैक्टर ट्राली सीज

Jul 15, 2024 17:19

हरदोई जिले के कोतवाली कछौना क्षेत्र के अंतर्गत बड़े पैमाने पर अवैध रूप से मिट्टी खनन हो रहा है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत उप जिलाधिकारी को दी। शिकायत पर उप जिलाधिकारी संडीला ने राजस्व टीम ने कड़ा निर्देश दिया।

Short Highlights
  • उप जिलाधिकारी संडीला के निर्देश के बाद हुई कार्रवाई
  • विशेष दल ने छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया 
Hardoi News :  उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में अवैध मिट्टी खनन की समस्या ने एक बार फिर से सुर्खियां बटोरी हैं। कोतवाली कछौना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रहे इस अवैध कार्य ने स्थानीय निवासियों को चिंतित कर दिया है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत उप जिलाधिकारी से की, जिसके बाद प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करने का निर्णय लिया।

राजस्व टीम ने की छापेमारी
उप जिलाधिकारी संडीला ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए राजस्व टीम को कड़े निर्देश जारी किए। कानूनगो रविंद्र सिंह चौहान के नेतृत्व में गठित एक विशेष दल ने छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दल में राजस्व कर्मी अनूप शुक्ला, मोहम्मद सलमान, राहुल सिंह और अनुपम राठौर शामिल थे।

अवैध रूप से मिट्टी लादते रंगे हाथों पकड़ा
टीम ने ग्राम सभा पतसेनी देहात के तालाब पौना में पहुंचकर अवैध मिट्टी खनन की गतिविधियों को रंगे हाथों पकड़ा। मौके पर दो ट्रैक्टर ट्रॉलियों को अवैध रूप से मिट्टी लादते हुए पाया गया। प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इन वाहनों को जब्त कर लिया। जांच में यह भी पता चला कि ये ट्रैक्टर ट्रॉलियां पूर्व ग्राम प्रधान शिवपाल की हैं। इस कार्रवाई ने क्षेत्र के अवैध खनन माफिया में हड़कंप मचा दिया है।

कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी
कानूनगो ने बताया कि जब्त किए गए वाहनों और उनमें लदी मिट्टी के साथ-साथ इस अवैध गतिविधि में शामिल सभी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह कदम स्थानीय प्रशासन की ओर से एक स्पष्ट संदेश है कि अवैध खनन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Also Read