UP Weather Update : यूपी में मानसून की हुई एंट्री, तीन दिनों तक होगी झमाझमा बारिश

UPT | UP Weather News

Jun 28, 2024 09:47

प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है। ज्यादातर इलाकों में मॉनसून पहुंच चुका है और अब वहां बारिश हो रही है। जिसके कारण धूप की चिलचिलाहट और उमस से लोगों को राहत...

Lucknow News : प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है। ज्यादातर इलाकों में मॉनसून पहुंच चुका है और अब वहां बारिश हो रही है। जिसके कारण धूप की चिलचिलाहट और उमस से लोगों को राहत मिल रही है। आज शुक्रवार को भी मॉनसून उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्सों में पहुंच गया है। देवरिया, महाराजगंज और कुशीनगर के क्षेत्र में मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब लखनऊ मौसम केंद्र ने पूरे प्रदेश में आज बारिश की संभावना जताई है।


तापमान में आई गिरावट
बता दें कि प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण यूपी में तापमान में भारी गिरावट आई है। अब प्रदेश के अधिकतम तापमान में 34 से 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में 23 से 26 डिग्री सेल्सियस की आने की संभावना है। यहां तक कि जिन इलाकों में गर्मी और लू से लोग परेशान थे, वहां अब बारिश के साथ ठंडी हवा महसूस होने लगी है।

बदल गया यूपी का मौसम
उत्तर प्रदेश में मौसम की स्थिति पिछले 24 घंटों में बदल गई है। लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार लखीमपुर खीरी में 27 मिलीमीटर की बारिश हुई है, जो कि इस क्षेत्र की सबसे अधिक है। इसके बाद बरेली में 14 मिलीमीटर, उरई में 12 मिलीमीटर, गाजीपुर में 11 मिलीमीटर, मुजफ्फरनगर में 10 मिलीमीटर और बलिया में 8 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड हुई है। मौसम विशेषज्ञ मोहम्मद दानिश ने बताया कि आगामी तीन दिनों में उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

इन शहरों में रहेगा आंधी तूफान का असर
आज लखनऊ मौसम केंद्र द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार विभिन्न शहरों में आंधी तूफान का असर देखने को मिलेगा। इस प्रभाव से प्रभावित शहरों में लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती शामिल हैं। आज का तापमान दिन में 32 से 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है, जबकि रात में यह 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहने का अनुमान है। यहाँ तक कि वर्षा की संभावना भी है, जिससे मौसम में वृद्धि हो सकती है।

यहां आज रहेंगे बादल
बता दें कि वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। यहां का अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रह सकता है।

इन जिलों में होगी बारिश
उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज बारिश हो सकती है। इन जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान भी 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Also Read