UP Weather Update : गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, जुलाई महीने में जमकर बरसेंगे बादल

UPT | UP Weather News

Jul 02, 2024 09:36

उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। खास तौर पर राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के जिलों में पिछले दो दिनों से रात में भारी बारिश हो रही है। इस बारिश के कारण...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। खास तौर पर राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के जिलों में पिछले दो दिनों से रात में भारी बारिश हो रही है। इस बारिश के कारण पूरे यूपी में तापमान में खासी गिरावट आई है। आज दिन का तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इस बारिश के कारण कृषि क्षेत्रों में भी सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है। खेती में ताजगी के साथ-साथ पानी की पहुंच में भी सुधार दिख रहा है।


इस माह जमकर बरसेंगे बादल
लखनऊ मौसम केंद्र ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है। जिसके अनुसार उत्तर प्रदेश में जुलाई महीने में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। इसके अनुसार पूरे महीने में बारिश की मात्रा सामान्य से अधिक होने की संभावना है। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के कई भागों में बारिश हुई है। इनमें कानपुर में 17 मिलीमीटर, बनारस में 2 मिलीमीटर, प्रयागराज में 3 मिलीमीटर, अयोध्या में 6 मिलीमीटर, बस्ती में 6 मिलीमीटर और हमीरपुर में 32 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है। आज भी बारिश के लिए संभावना जारी रहेगी।

इन जिलों में हो सकती बारिश
लखनऊ मौसम केंद्र की जानकारी के अनुसार आज यूपी के कई शहरों में बारिश की संभावना है। जिसमें लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती शामिल है। आज का अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच का पूर्वानुमान है।

इन जिलों में होगी तेज़ बारिश
प्रदेश के वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड में आज तेज़ बारिश हो सकती है। यहां का अधिकतम तापमान आज भी 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। यहां का न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रह सकता है।

Also Read