मेरठ में दलितों की घुड़चढ़ी पर हमला : मंत्री दिनेश खटीक का सख्त रुख, पुलिस प्रशासन को लगाई फटकार

UPT | मंत्री दिनेश खटीक

Jul 17, 2024 17:34

मेरठ में दलितों की घुड़चढ़ी पर पथराव और मारपीट के मामले को लेकर योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री दिनेश खटीक ने रसूलपुर गांव पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात की

Meerut News : मेरठ जिले के रसूलपुर गांव में दलित समुदाय की घुड़चढ़ी पर हुए हमले ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में हलचल मचा दी है। इस घटना में दलित परिवार पर पथराव किया गया और मारपीट की गई, जिसके बाद राज्य के जलशक्ति मंत्री दिनेश खटीक ने मौके का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। मंत्री ने इस मामले में पुलिस अफसरों की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि इस मामले पर सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करूंगा। उन्होंने पूर्व सीएम अखिलेश यादव को भी दलितों पर हमले के मामले में घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ा।

ये भी पढ़ें : 300 करोड़ की रिश्वत के आरोपों में घिरे इंजीनियर : बिहार में 90 करोड़ का मॉल, अब काली कमाई की होगी जांच 

पुलिस प्रशासन को लगाई फटकार
घटना की जानकारी मिलते ही मंत्री खटीक तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे। वहां की स्थिति देखकर वे आक्रोशित हो गए। गलियों में बिखरे पत्थर और ईंटें, साथ ही दलित परिवारों के चेहरों पर छाया भय उनके गुस्से का कारण बना। उन्होंने तुरंत स्थानीय थाना प्रभारी को फोन कर कड़ी फटकार लगाई। मंत्री ने पूछा कि क्या उनके थाना क्षेत्र में दलितों के रहने का अधिकार नहीं है? उन्होंने चेतावनी दी कि अगर दलित समुदाय अपनी सीमा पार करता है तो परिणाम गंभीर हो सकते हैं।



कड़ी कार्रवाई की मांग की
मंत्री खटीक ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एडीजी मेरठ जोन से भी बात की। उन्होंने स्थिति की गंभीरता बताते हुए कहा कि यह तीसरी ऐसी घटना है जहां दलितों पर हमला किया गया है। उन्होंने कड़ी कार्रवाई की मांग की और कहा कि वे इस मामले को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ले जाएंगे।

पीडित परिवारों से मिलकर मंत्री ने दिया आश्वासन 
घटनास्थल पर मौजूद दलित परिवारों से मिलकर मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे डरें नहीं। उन्होंने कहा कि यह तालिबान का शासन नहीं, बल्कि योगी सरकार है जो दलितों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री ने यह भी कहा कि वे इस मामले में किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।

ये भी पढ़ें : अलीगढ़ में सपा नेता विकार हत्याकांड : 18 साल बाद आया फैसला, पांच दोषियों को उम्रकैद, एक फरार

पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर साधा निशाना 
इस घटना ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है। मंत्री खटीक ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जो लोग संविधान की बात करते हैं, वे इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ नेता विशेष समुदाय के वोटों के लिए दलितों पर हो रहे अत्याचारों पर मौन साध लेते हैं। मंत्री ने इस बात पर भी ध्यान दिलाया कि यह पहली घटना नहीं है। उन्होंने मवाना और खतौली में हुई दलितों पर हमले की घटनाओं का भी जिक्र किया। 

पुलिस ने भी शुरू की कार्रवाई 
इस बीच, पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। मेरठ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन ताडा ने बताया कि तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

Also Read