कांवड़ यात्रा 2024 : कांवड़ मार्ग पर लगाए जाएंगे शिविर, बनाए जाएंगे कांवड़ मार्ग प्रभारी

UPT | कांवड़ यात्रा और पुरा महादेव मंदिर मेला की तैयारियों केा लेकर बैठक में शामिल जिलाधिकारी बागपत व अन्य अधिकारीगण।

Jun 26, 2024 14:36

इस दौरान संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा भगवान की सेवा के लिए और श्रद्धालुओं की आस्था के लिए श्रावण मास की शिवरात्रि के मेले की तैयारी में अधिकारी अपने विभाग से संबंधित अपना शत प्रतिशत दें।

Short Highlights
  • जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने की बैठक
  • शासन की संवेदनशीलता को समझे अफ़सर 
  • सकुशल संपन्न कराये कांवड़ यात्रा
     
Kanwar Yatra 2024 : बागपत जनपद पुरा महादेव मंदिर के लिए जाना जाता है। जिस पर प्रतिवर्ष श्रावण मास में शिवरात्रि का विशाल मेला लगाया जाता है। जिसमें लाखों श्रद्धालु कांवड़ में जल लेकर परशुरामेश्वर पुरा महादेव मंदिर पहुंचते हैं और जलाभिषेक करते हैं। जिसका मुख्य पर्व दो अगस्त 2024 को मनाया जाएगा।

कांवड़ यात्रा मेला समिति के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने संबंधित विभागों के अधिकारियों व मेला समिति के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराए जाने के संबंध में आवश्यक बैठक की। इस दौरान संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा भगवान की सेवा के लिए और श्रद्धालुओं की आस्था के लिए श्रावण मास की शिवरात्रि के मेले की तैयारी में अधिकारी अपने विभाग से संबंधित अपना शत प्रतिशत दें।

श्रद्धालुओं का सम्मान और उन्हें सुविधा देना हमारी मुख्य प्राथमिकता
श्रद्धालुओं को कांवड़ मार्ग पर या अपने गंतव्य स्थान तक जाने के लिए बागपत जनपद की सीमा में किसी भी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आनी चाहिए। श्रद्धालुओं का सम्मान और उन्हें सुविधा देना हमारी मुख्य प्राथमिकता है। जिस पर शासन गंभीर है शासन की संवेदनशीलता को समझ कर अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। उन्होंने कहा मेले को भव्य और दिव्य रूप दिया जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था हो जिन स्थानों पर सड़क टूट-फूट हैं उन्हें तत्काल ठीक कराए जाने के अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए। साफ सफाई के निर्देश नगर पंचायत, नगर पालिका और डीपीआरओ को दिए।

जमीन पर ट्रांसफार्मर रखा ना हो,प्रकाश व्यवस्था पर्याप्त रहे
उन्होंने कहा जो गांव कांवड़ मार्ग पर पडते हैं उनमें विद्युतीकरण शत प्रतिशत ठीक होना चाहिए। किसी भी स्थान पर जमीन पर ट्रांसफार्मर रखा ना हो,प्रकाश व्यवस्था पर्याप्त रहे कांवड़ मार्ग पर जो ड्यूटी पॉइंट बनाए जाएं उन पर संबंधित कार्मिक का नाम और मोबाइल नंबर साइनेज बोर्ड पर अवश्य लिखा हो। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग में किसी भी स्थान पर गूलर का पेड़ की टहनी अगर मार्ग पर आ रही हैं तो उन्हें तत्काल साफ करा दिया जाए और गूलर के पेड़ पर लाल झंडे को संकेत के रूप में लगाया जाए ।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर लाइटों की पर्याप्त व्यवस्था हो जगह-जगह साइनेज बोर्ड लगे हो और किस दिशा में कौन सा केंद्र बना हुआ कितनी दूरी पर है। साइनेज बोर्ड पर यह आवश्यक लिखा हो जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी से जानकारी लेने के लिए परेशान होना ना पड़े साइनेज बोर्ड के आधार पर श्रद्धालु अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएं और कांवड़ मार्ग के सभी हैंडपंप सुचारु रुप से संचालित रहे।

जिन स्थानों पर शिविर लगाए जाएं उनके पास पानी का टैंक ,टॉयलेट की व्यवस्था ,चिकित्सा व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले हो जिससे कि एक स्थान पर ही व्यक्ति अपनी आवश्यकतानुसार सुविधाओं का लाभ ले सके। जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कांवड़ मार्ग में समस्या ना आए । किसी भी बिजली के खंबे के पास शिविर ना लगाए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। खाद सुरक्षा विभाग का सर्टिफिकेट अवश्य हो। 
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर जर्जर तार ,जर्जर पोल है उन्हें तत्काल परिवर्तित किया जाए और जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग की जाए कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले पोल पर पन्नी लगाई जाए  प्रकाश व्यबस्था का बिशेष ध्यान दिया जाए।

मीट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं दी जाए
खाद सुरक्षा विभाग को निर्देश दिए कि प्रत्येक दुकान पर रेट लिस्ट लगी हो ,रेट लिस्ट का निर्धारण करें शिविरों पर वृहद स्तर पर चेकिंग की जाए किसी भी मीट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं दी जाए कांवड़ मार्ग पर पढ़ने वाली समस्त शराब की व मीट की दुकान पूर्णत  बंद रहेंगी ,जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्थानों पर चिकन की दुकान है चिकन डिस्प्ले बोर्ड को भी कपड़े के माध्यम से कवर किया जाए जिससे
कि वह पढ़ने में ना आए।

कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी सीसीटीवी कैमरे सुचारु रुप से संचालित रहे। जिलाधिकारी ने मेला समिति को निर्देश दिए कि सड़क पर दुकान ना लगे सड़क पर आवागमन होगा और कावड़िया रहेंगे दुकानों के लिए अलग जगह चिन्हित करें पार्किंग की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए और वैलेंटीयर एक ड्रेस में हो और सभी का पुलिस सत्यापन हो।

हेल्पलाइन नंबर भी लगे होंगे बागपत में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत होगा
जिलाधिकारी ने कहा कांवड़ मार्ग पर टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिए जाने के लिए भी मैपिंग व्यवस्था की जाएगी जिससे कि श्रद्धालु को पता चल सके कि कितने स्थान पर क्या केंद्र है जगह-जगह श्रद्धालुओं को साइन बोर्ड भी लगे मिलेंगे और हेल्पलाइन नंबर भी लगे होंगे बागपत में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत होगा और उन्हें जिला प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक सुविधा दिए जाने के प्रयास रहेंगे बागपत की पहचान है पुरा महादेव मंदिर उसे और अधिक से अधिक श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र बनाया जाएगा। 
पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने कहा समस्त थाना अध्यक्ष व पुलिस क्षेत्राधिकार अपने-अपने क्षेत्र के डीजे संचालक शिविर संचालकों के साथ बैठक कर ले कावड़ मार्ग से जुड़े हुए बिंदुओं पर आवश्यक चर्चा करें।

कांवड़ की व्यवस्था बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा,अपर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर कुमार, समस्त एसडीएम ,समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Also Read