यूपी के इस जिले में रियल एस्टेट कारोबारियों की चांदी : सिर्फ एक साल में बिक गए 6 हजार करोड़ से ज्यादा के मकान, जानिए वजह

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Aug 24, 2024 17:39

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हाल ही में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। अप्रैल-जून तिमाही के दौरान इन क्षेत्रों में 8,212 आवासीय संपत्तियों का पंजीकरण किया गया है

Short Highlights
  • ग्रेटर नोएडा में 27 फीसदी बढ़ी रजिस्ट्री
  • निराला वर्ल्ड की सबसे अधिक बिक्री
  • रियल एस्टेट कारोबारियों की चांदी
Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हाल ही में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी स्क्वायर यार्ड्स की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान इन क्षेत्रों में 8,212 आवासीय संपत्तियों का पंजीकरण किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान इन संपत्तियों की कुल बिक्री मूल्य 6,013 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो कि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 59 प्रतिशत अधिक है।

ग्रेटर नोएडा में 27 फीसदी बढ़ी रजिस्ट्री
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में इस वृद्धि के पीछे कई कारण हो सकते हैं। स्क्वायर यार्ड्स की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 3,200 संपत्तियों का पंजीकरण हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह संख्या 2,408 थी। इसी तरह, ग्रेटर नोएडा में आवासीय संपत्तियों का पंजीकरण 27 प्रतिशत बढ़कर 5,012 हो गया है। 

निराला वर्ल्ड की सबसे अधिक बिक्री
ग्रेटर नोएडा और नोएडा में इस वृद्धि को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि इन क्षेत्रों में हो रहे बड़े पैमाने पर विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं ने स्थानीय रियल एस्टेट बाजार को प्रोत्साहित किया है। रिपोर्ट में उल्लेखित किया गया है कि रियल एस्टेट कंपनी निराला वर्ल्ड ने इस तिमाही में सबसे अधिक बिक्री की है। निराला वर्ल्ड की परियोजना निराला एस्टेट, जो टेक जोन -4 (ग्रेटर नोएडा) में स्थित है, ने 620 इकाइयों के पंजीकरण के साथ सबसे बड़ा बिक्री मूल्य 565 करोड़ रुपये दर्ज किया है।

अभी और बढ़ सकती है संपत्तियों की बिक्री
हालांकि, इस रियल एस्टेट उछाल के बावजूद, देश के अन्य हिस्सों में महंगाई और आर्थिक चुनौतियां बनी हुई हैं। महंगाई के चलते लोगों की आमदनी प्रभावित हो रही है, लेकिन इस क्षेत्र में संपत्तियों की बिक्री में वृद्धि यह दर्शाती है कि उच्च वर्ग के खरीदार और निवेशक इस क्षेत्र में आकर्षित हो रहे हैं। आगामी तिमाहियों में इस ट्रेंड के जारी रहने की संभावना है, जिससे इस क्षेत्र के रियल एस्टेट मार्केट में और भी गति आ सकती है।

Also Read