Meerut News : पैर हो रहे सख्त चलने में परेशानी तो हो जाए सतर्क, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

UPT | मरीज का आपरेशन करते चिकित्सकों की टीम।

Jun 18, 2024 01:15

शरीर में ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करने पर ये बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। इस बीमारी को मेडिकल भाषाा में ऑक्सीपिटोसरविकल बोला जाता है। जिसमें कई बार मरीज की जान भी जान सकती है। 

Short Highlights
  • एलएलआरएम  न्यूरोसर्जरी विभाग में ऑक्सीपिटोसरविकल फिक्सेशन ऑपरेशन 
  • 28 साल का युवक पिछले पांच साल से था बीमारी से पीड़ित
  • हमेशा सिर दर्द की बीमारी से भी रहता था काफी परेशान 
Meerut LLRM News : अगर सिर में दर्द रहता है। भूख नहीं लगती है, पैर सख्त हो रहे हैं और चलने में परेशानी हो रही है तो इसको गंभीरता से ले। शरीर में ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करने पर ये बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। इस बीमारी को मेडिकल भाषाा में ऑक्सीपिटोसरविकल बोला जाता है। जिसमें कई बार मरीज की जान भी जान सकती है। 

न्यूरोसर्जरी विभाग में ऐसी ही बीमारी से पीड़ित युवक
लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ के न्यूरोसर्जरी विभाग में ऐसी ही बीमारी से पीड़ित युवक का ऑक्सीपिटोसरविकल फिक्सेशन ऑपरेशन किया गया। डॉ. अखिल प्रकाश शर्मा ने बताया कि इस ऑपरेशन में सिर और गर्दन की हड्डी को निर्धारित किया जाता है। यह ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज में न्यूरोसर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष  डॉ. अखिल प्रकाश शर्मा द्वारा किया गया। मरीज़ किशन उम्र 28 साल पिछले पांच साल से सिर में दर्द की बीमारी से परेशान था। मरीज किशन को चलने में परेशानी, खाना निगलने में परेशानी एवं पैरो का सख़्त हो जाने के अलावा शरीर में कमजोरी से पिछले 10 महीनों से अधिक समय से परेशान था।

मरीज़ की आवश्यक जाँचे कराईं गई
मरीज़ को मेडिकल कॉलेज मेरठ के न्यूरोसर्जरी विभाग की ओपीडी में डॉ. अखिल प्रकाश शर्मा को दिखाया गया। इसके उपरांत मरीज़ की आवश्यक जाँचे कराईं गई। उसकी सीवी जंक्शन एनोमालि बेसिलरइन्वेजिनेशन की डायग्नोसिस बनायी गई। इस ऑपरेशन में मरीज़ की गर्दन पर वजन लगाकर हड्डी को बाहर निकाला गया।

सही जगह बनाए रखने के लिए ऑपरेशन द्वारा ऑक्सीपिटोसरविकल फिक्सेशन
जिसके पश्चात मरीज़ की सभी परेशानियों में सुधार हो गया। उस हड्डी को सही जगह बनाए रखने के लिए ऑपरेशन द्वारा ऑक्सीपिटोसरविकल फिक्सेशन किया गया। ऑपरेशन के पश्चात मरीज़ सामान्य रूप से चलने लगा, सिर का दर्द ख़त्म हो गया एवं खाना निगलने में राहत हो गई है। मरीज़ के पैरों का सख्तपन ख़त्म हो गया है। ऑपरेशन न्यूरोसर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अखिल प्रकाश शर्मा व उनकी टीम, जिसमें डॉ. वसीम, डॉ. रुपेश व स्टाफ शिखा द्वारा किया गया। प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता ने न्यूरोसर्ज़री विभाग को सफल ऑपरेशन के लिए बधाई दी है। 

Also Read