Paytm Crisis : पेटीएम बैंकिंग सेवाओं पर बैन के बाद अब चीन कनेक्शन की होगी जांच, जानें पूरा मामला

UPT | विजय शेखर शर्मा

Feb 12, 2024 18:35

साल 2020 में पेटीएम पेमेंट बैंक ने पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था। लेकिन रिजर्व बैंक ने...

Short Highlights
  • वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड पेटीएम की पैरेंट कंपनी है।
National News : लोगों के पेमेंट का जरिया बन चुकी Paytm की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते 31 जनवरी को Paytm द्वारा दिए जा रहे बैंकिंग सेवाओं पर बैन लगाने का आदेश दिया था। जिसके बाद कंपनी के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है। आदेश के बाद से कई बड़े अधिकारियों ने कंपनी से इस्तीफा भी दे दिया है। अब जानकारी आ रही है कि पेटीएम के चीन कनेक्शन की जांच की जा रही है।

पेटीएम में लगा है चीन का पैसा ?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार पेटीएम में लगे चीनी कंपनी के पैसे की जांच कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार पेटीएम में चीन की बड़ी कॉरपोरेट ग्रुप Ant Group का पैसा लगा हुआ है। इसी की जांच की जाने की बात कही जा रही है।

पेटीएम का आवेदन हो गया था कैंसिल
दरअसल, साल 2020 में पेटीएम पेमेंट बैंक ने पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था। लेकिन रिजर्व बैंक ने FDI Rules के तहत प्रेस नोट-3 का हवाला देते हुए इसे कैंसिल कर दिया था। जिसके बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने फिर से लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।

चीन से फंड लेने पर लेनी होगी मंजूरी 
यहां जानने की बात है कि FDI Rule के मुताबिक कोरोना काल के बाद सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों की ओर से अगर किसी भी सेक्टर या कंपनी में विदेशी निवेश होता है तो उसके लिए सरकार से मंजूरी लेना अनिवार्य कर दिया था। जानकारी के मुताबिक अब इसी की जांच सरकार द्वारा की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटर-मिनिस्ट्रियल कमेटी इसकी जांच कर रही है।

Also Read