Paytm Crisis : कंपनी को एक और झटका, NHAI ने भी पेटीएम को दिखाया बाहर का रास्ता, जानें पूरी खबर

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Feb 16, 2024 17:37

NHAI ने सोशल मीडिया पर बैंकों की लिस्ट जारी की है। और कस्टमर से आग्रह किया है कि इन ऑथराइज्ड बैंक से फास्टैग की सर्विस लें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर...

Short Highlights
  • NHAI ने सोशल मीडिया पर बैंकों की लिस्ट जारी की है।
  • इन बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक आदि शामिल हैं।
National News : Paytm Payment Bank पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बैन के बाद लगातार कंपनी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। कस्टमर Paytm का इस्तेमाल अपने फास्टैग अकाउंट के लिए करते हैं। लेकिन अब कस्टमर फास्टैग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की टोल कलेक्शन शाखा भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) ने Paytm Payments Bank को फास्टैग सर्विस के लिए ऑथराइज्ड बैंकों की लिस्ट से बाहर कर दिया है। इस बात की जानकारी फास्टैग ने सोशल मीडिया साइट से 'X' पर दी है।

NHAI ने जारी की ऑथराइज्ड बैंकों की लिस्ट 
NHAI ने सोशल मीडिया पर बैंकों की लिस्ट जारी की है। और कस्टमर से आग्रह किया है कि इन ऑथराइज्ड बैंक से फास्टैग की सर्विस लें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर जानकारी देते हुए लिखा है, 'अपना फास्टैग 32 ऑथराइज्ड बैंकों से खरीदें।' बैंकों की बात करें तो इन 32 ऑथराइज्ड बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक का नाम शामिल है।
 
Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read