Paytm Crisis : पेटीएम के अलावा सुनाई देगी इस पेमेंट ऐप की आवाज, G Pay पूरे भारत में लांच करेगा साउंडपॉड्स

UPT | पेटीएम

Feb 23, 2024 19:13

आज हम बिना कैश के दुकानों पर लेन-देन कर सकते हैं। ऑटो, बस में यात्रा के लिए भी फोन के इस्तेमाल से पेमेंट कर सकते हैं। अपने फोन से हम किसी भी प्रकार का टिकट बुक कर सकते हैं। फोन बैंकिंग क्षेत्र में क्रांति लाने का सबसे बड़ा श्रेय डिजिटल मोबाइल बैंकिंग ऐप पेटीएम को जाता है। लेकिन लोगों को सुविधा देने के साथ-साथ कंपनी अलग-अलग तरह के विवादों से भी घिरा रहता है। अभी हाल ही में कंपनी द्वारा कस्टमर को जोड़ने के लिए तय नियम का पालन नहीं करने के लिए रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाने का आदेश दिया। उसके बाद पेटीएम से संबंधित रोज नए अपडेट आ रहे हैं।

Short Highlights
  • Google Pay साउंडपॉड की सुविधा व्यापारियों को दो तरीके से मिल सकेगी।
  • Google Pay यूज़र्स के लिए कैशबैक की सुविधा भी लेकर आई है।
New Delhi : पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक के बैन के आदेश के बाद से पेटीएम की प्रतिद्वंदी कंपनी लगातार अपने द्वारा दिए जा रहे सेवाओं को बढ़ा रही है। इसी कड़ी में अब डिजिटल पेमेंट ऐप Google Pay का नाम जुड़ गया है। Google Pay ने अब व्यापारियों के लिए क्यूआर पेमेंट को ट्रैक करने के लिए साउंडपॉड लॉन्च किया है। सबसे पहले इस सर्विस की शुरुआत पेटीएम द्वारा किया गया था। जिसके बाद छोटे से लेकर बड़े व्यापारी तक ने पेटीएम साउंडपॉड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। जो अभी तक जारी है।

अब Google Pay भी लेकर आई  साउंडपॉड
पेटीएम और फोन पे के बाद अब Google Pay भी साउंडबॉक्स सर्विस शुरू करने जा रही है। अब Google Pay का इस्तेमाल करने वाले मर्चेंट्स को गूगल एक साउंडपॉड देगा। जिसकी मदद से कोई भी व्यापारी या दुकानदार अपने लेनदेन को आसानी से ट्रैक कर सकता है। Google Pay इससे पहले भी साउंडपॉड सर्विस ला चुकी है लेकिन पहले लिमिटेड यूज़र्स को ये सुविधा दी जा रही थी, लेकिन अब गूगल ने इस सर्विस को सभी यूज़र्स के लिए लाने का फैसला किया है।

Google Pay साउंडपॉड की जरूरी बातें
 Google Pay साउंडपॉड की सुविधा व्यापारियों को दो तरीके से मिल सकेगी। डेली और वार्षिक दोनों तरह की सर्विस मिलेगी। व्यापारी 499 रुपए की वनटाइम या 5 रुपये प्रतिदिन की फीस जमा करके साउंडपॉड इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके अलावा वार्षिक प्लान के लिए  यूज़र्स को एक बार में 1499 रुपए जमा करने होंगे, जिसमें यूज़र्स को 500 रुपये की बजत होगी।

यूज़र्स के लिए होगी कैशबैक की सुविधा
कोई भी यूज़र्स या व्यापारी अगर Google Pay के क्यूआर कोड्स के जरिए 400 पेमेंट्स रिसीव करते हैं तो 400 पेमेंट्स के बाद उन्हें कैशबैक की सुविधा भी दी जाएगी। अगर कोई व्यापारी  Google Pay की साउंडपॉड सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें Google Pay Business App डाउनलोड करना होगा। सब्सक्रिप्शन प्लान चुनने के बाद सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read