यूपी@7 : गोंडा में पटरी से उतरे डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे, 4 की मौत, 25 घायल, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 18, 2024 19:00

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में आज एक बड़ा रेल हादसा हुआ। चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15904 झिलाही और मोतीगंज रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गई।

गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा
उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में आज एक बड़ा रेल हादसा हुआ। चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15904 झिलाही और मोतीगंज रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गई। गोसाई डिहवा गांव के पास हुई इस दुर्घटना में ट्रेन के कम से कम 14 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके परिणामस्वरूप कई यात्री घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक पौने तीन बजे दो डिब्बे बेपटरी हुए, उसके बाद 12 और डिब्बे पलट गए। हादसा गोंडा में मोतीगंज थाना क्षेत्र के पिकौरा गांव के पास हुआ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट का पूरा रिजल्ट वेबसाइट पर डाला जाए, सुप्रीम कोर्ट का आदेश
सुप्रीम कोर्ट में आज, 18 जुलाई 2024 को, एक बार फिर नीट (NEET) परीक्षा पर सुनवाई थी। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा के पूरे रिजल्ट्स को अपनी वेबसाइट पर शनिवार तक प्रकाशित करे। नीट यूजी मामले में, अदालत ने NTA से कहा है कि वे उम्मीदवारों की पहचान को छिपाते हुए शहर-वार और केंद्र-वार रिजल्ट्स अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें। पेपर लीक मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को पूरे रिजल्ट्स को ऑनलाइन वेबसाइट पर डालने का आदेश दिया है। कोर्ट ने NTA से कहा है कि वे उम्मीदवारों की पहचान को छिपाते हुए शहर-वार और केंद्र-वार रिजल्ट्स अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

NHRC में मुजफ्फनगर पुलिस के खिलाफ केस
मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा कांवड़ मार्ग में पड़ने वाली दुकानों, ढाबा और होटलों पर संचालकों और प्रोपराइटर के नाम लिखने का आदेश जारी हुआ था। लेकिन अब इस पूरे मसले पर प्रदेश में सियासी घमासान शुरू हो गया है। तृणमूल कांग्रेस द्वारा मामले की शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की गई है। वहीं अखिलेश यादव समेत विपक्ष के कई नेताओं ने भी इस पर आपत्ति जाहिर की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दुकानों पर नाम लिखने पर छिड़ा बवाल तो DIG ने दी सफाई
मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले दुकानों, होटल और ढाबों पर संचालकों या प्रोपराइटर के नाम लगाना अनिवार्य किए जाने पर बाल छिड़ा, तो अब सफाई देने के लिए खुद सहारनपुर के डीआईजी को सामने आना पड़ा है। डीआईजी अजय कुमार साहनी का कहना है कि पूर्व में धर्म छिपाने के मामले सामने आए थे। ऐसे में कांवड़ मार्ग पर नाम लगाने का ये फैसला लिया गया है। हालांकि लगता नहीं कि ये विवाद इतनी जल्दी थमने वाला है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उपचुनाव में फिर धमाल मचाएंगे ‘यूपी के दो लड़के’
लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-सपा गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन कर बीजेपी को बैकफुट पर धकेल दिया था। यूपी की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। लोकसभा चुनाव के बाद ‘यूपी के दो लड़के’ एक बार फिर से धमाल मचा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक सपा और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। लेकिन अभी इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी 10 में से 03 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी। पिछले दिनों इस पर पूछे गए सवाल पर अखिलेश ने कहा था कि इस चुनाव से सरकार तो बननी नहीं है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 15 चिकित्साधिकारियों के तबादले
उत्तर प्रदेश में विभिन्न विभागों में तबादलों का दौर जारी है। इसी कड़ी में गुरुवार को कई मुख्य चिकित्साधिकारियों के तबादले कर​ दिए गए। प्रादेशिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के संयुक्त निदेशक ग्रेड के 15 चिकित्साधिकारियों के तबादले किए गए हैं। स्वास्थ्य महकमे में किए गए ताजा बदलाव के बाद कई जनपदों के चिकित्साधिकारी बदल गए हैं। इनमें मेरठ, गाजियाबाद, प्रतापगढ़, कौशांबी, आजमगढ़, बागपत, महराजगंज और सहारनपुर के सीएमओ को हटाया गया है। इनमें कई ऐसे मुख्य चिकित्साधिकारी शामिल हैं, जिन्हें 62 वर्ष की आयु पूरी होने के चलते प्रशासनिक पदों से हटाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोंडा ट्रेन हादसा में योगी ने राहत कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश
उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार को बड़ा रेल हादसा हो गया है। चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15904 झिलाही और मोतीगंज रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गई। गोसाई डिहवा गांव के पास हुई इस दुर्घटना में ट्रेन के कम से कम 14 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके परिणामस्वरूप कई यात्री घायल हो गए। जिसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोंडा में हुए ट्रेन हादसे का संज्ञान लिया और अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। वहीं असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने घटना की जानकारी ली है। वो स्थिति पर नजर रख रहे हैं। असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मौलाना तौकीर रजा और हिन्दू संघठन आमने-सामने
उत्तर प्रदेश के बरेली में आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां और हिन्दू संघठन सामूहिक निकाह कार्यक्रम को लेकर आमने- सामने आ गए हैं। मौलाना 21 जुलाई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम करने पर अड़े हैं, तो वहीं हिन्दू संघठन लगातार विरोध में हैं। गुरुवार को आजाद हिन्दू सेना के कार्यकर्ता और पदाधिकारी विरोध प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने ज्ञापन देकर रासुका लगाने की मांग की। इसके साथ ही सामूहिक निकाह आयोजित होने वाले शिक्षण संस्थान ने कार्यक्रम की अनुमति रद्द कर दी है। इसका शिक्षण संस्थान के प्रबंधन ने पत्र भेज दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read