उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 01, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में नमामि गंगे के तहत 73.39 करोड़ की 5 परियोजनाओं को मिली हरी झंडी
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की 56वीं कार्यकारी समिति की बैठक में यूपी के लिए 73.39 करोड़ रुपए की लागत वाली 5 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन परियोजनाओं का उद्देश्य गंगा नदी के संरक्षण और सफाई के लिए कदम उठाना है। ये परियोजनाएं गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने और उसके इको-सिस्टम को सुधारने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। नमामि गंगे और आईआईटी बीएचयू के बीच संस्थागत ढांचे के तहत वाराणसी में स्मार्ट लैबोरेटरी फॉर क्लीन रिवर परियोजना के सचिवालय की स्थापना की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शहर में जाम से निजात के लिए रोडवेज बसों का मार्ग बदला
बदायूं शहर में बढ़ते यातायात जाम की समस्या से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने रोडवेज, पुलिस और प्रशासनिक विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें शहर में रूट डायवर्जन लागू करने का निर्णय लिया गया है। यह नई व्यवस्था 1 सितंबर से प्रभावी होगी, जिसके तहत लालपुल से कचहरी मार्ग पर दिन के समय रोडवेज बसों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। इस नई योजना के अनुसार, दिल्ली-सहसवान-बदायूं मार्ग की सभी बसें अब राजकीय मेडिकल कॉलेज तक ही आएंगी और वहीं से वापस जाएंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में मेगा ब्लॉक के चलते 26 ट्रेनों का बदला रूट
उत्तर प्रदेश में रेलवे यात्रियों को आने वाले दिनों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 3 और 4 सितंबर को गोरखपुर से लखनऊ रूट पर ट्रैक मरम्मत के कारण बड़े स्तर पर मेगा ब्लॉक की घोषणा की गई है। इस दौरान कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है और 27 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। अगले हफ्ते मंगलवार और बुधवार को गोरखपुर से लखनऊ रूट पर मगहर-खलीलाबाद-चुरेब स्टेशनों के बीच रेल ट्रैक पर ऑटोमैटिक सिग्नल लगाने और उनकी टेस्टिंग का काम किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज में आयोजित होगा बड़ा रोजगार मेला
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के लिए कई नई योजनाओं की घोषणा की है। इन योजनाओं के तहत, प्रयागराज के इफको परिसर में 3 सितंबर को आयोजित रोजगार मेले में 5000 से अधिक युवाओं को नौकरी मिलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करीब 10,000 छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 3 सितंबर को प्रस्तावित कार्यक्रम के प्रोटोकॉल की जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में जापानी पार्क और बटरफ्लाई डोम का आनंद
नोएडा के सेक्टर-94 और सेक्टर-62 में दो नए पार्कों के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने इन दोनों पार्कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है। अब नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की स्वीकृति के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि अगले 15-20 दिनों के भीतर टेंडर जारी कर दिए जाएंगे, जिससे इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन शीघ्र ही आरंभ हो सकेगा। नोएडा के सेक्टर-94 में प्रस्तावित जापानी पार्क को विशेष रूप से थीम बेस्ड प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव में लगाए गए वाहन स्वामियों के लिए लॉगबुक जमा करने का अंतिम अवसर
लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत लगाए गए 151 वाहन स्वामियों को अपना लॉगबुक जमा करने के लिए तीन सितंबर तक का अंतिम मौका दिया गया है। जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि जिन वाहन स्वामियों ने अभी तक अपना लॉगबुक तहसील स्थित आपूर्ति कार्यालय या जिला पूर्ति कार्यालय में जमा नहीं किया है, वे इसे जल्द से जल्द जमा कराएं, अन्यथा उनका भुगतान रोक दिया जाएगा। अपर परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) अरुण कुमार राय ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में हल्के और भारी वाहनों का अधिग्रहण किया गया था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विजयनगर जोन में बनेगा तीसरा एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर
गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत निराश्रित श्वानों की रोकथाम के लिए लगातार कार्यवाही चल रही है। नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के नेतृत्व में संबंधित विभाग द्वारा नंदी पार्क नंदग्राम स्थित एबीसी सेंटर का संचालन किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 30 श्वानों के बधियाकरण किया जा रहा है। बढ़ती शिकायतों के क्रम में नगर आयुक्त द्वारा दूसरे एबीसी सेंटर का कार्य शुरू कराया गया। जिसकी क्षमता 40 श्वान प्रतिदिन ऑपरेट करने की है। जिसका कार्य सिटी जोन अंतर्गत नए बस अड्डे के पीछे चल रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read