उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 02, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

सीएम योगी बोले-अगले दो साल में यूपी पुलिस में 1 लाख नौजवानों की होगी भर्ती 
उत्तर प्रदेश की संस्कार नगरी वाराणसी में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले दो साल में यूपी पुलिस में 1 लाख नौजवानों की भर्ती होगी। सीएम योगी ने आगे कहा कि यही नहीं आने वाले दो वर्षों में 2 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी से जोड़ा जाएगा। कहा कि आज प्रदेश में युवाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होता। युवाओं को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरी से जोड़ा जा रहा है। विगत साढ़े सात वर्ष में हमने साढ़े छह लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी है। कल ही हमने प्रदेश में सबसे बड़ी पुलिस भर्ती प्रक्रिया की लिखित परीक्षा सकुशल संपन्न कराई, जिससे 60200 से ज्यादा युवाओं को पुलिस बल में सेवा देने का मौका मिलेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के 30 और अस्पतालों को मिला एनक्वॉस, संख्या हुई 300 पार
रामपुर जिला महिला अस्पताल समेत प्रदेश की 30 और स्वास्थ्य इकाइयों को नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वॉस) सर्टिफिकेट मिला है। बड़ी बात है कि रामपुर जिला महिला अस्पताल को एनक्वॉस के साथ लक्ष्य और मुस्कान तीनों प्रमाण पत्र मिले हैं। प्रदेश में ऐसी एनक्वास प्रमाणित स्वास्थ्य इकाइयों की संख्या अब बढ़कर 307 हो गई है। यह सर्टिफिकेट राज्य की स्वास्थ्य इकाइयों को गुणवत्तापूर्ण इलाज, स्वास्थ्य के मानकों को पूरा करने और उस पर खरा उतरने पर मिला है। राज्य सरकार ने 2025 तक 50 प्रतिशत और वर्ष 2026 तक सभी स्वास्थ्य इकाइयों को एनक्वॉस प्रमाणित कराने का लक्ष्य रखा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

औद्योगिक विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नई पहल
आगरा जिसे ताज नगरी के नाम से भी जाना जाता है, सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की निगरानी में है। पर्यावरण संरक्षण के कड़े निर्देशों के चलते यहां कई विकास परियोजनाएं अटकी हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकारें विकास कार्यों को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। आगरा, जो कभी फाउंड्री उद्योग का एक प्रमुख केंद्र हुआ करता था, सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के बाद उस उद्योग को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा। फाउंड्री उद्योग के साथ-साथ कई अन्य उद्योग भी यहां से चले गए, जिससे बड़े उद्यमियों और उद्योगपतियों ने आगरा की तरफ से मुंह मोड़ लिया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में गंगा संरक्षण के लिए 5 नई योजनाएं मंजूर
उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के संरक्षण और सफाई के लिए हाल ही में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की 56वीं कार्यकारी समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश के लिए 73.39 करोड़ रुपये की लागत वाली 5 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य गंगा नदी की सफाई और संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देना है। ये परियोजनाएं गंगा के प्रदूषण को कम करने और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को एडवांस बनाने की तैयारी
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इस दिशा में, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को अब एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह कदम यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और प्रदेश में लॉजिस्टिक्स मूवमेंट की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के अनुसार, एक अत्याधुनिक ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह सेंटर ट्रैफिक मॉनिटरिंग और मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक सितंबर से बढ़ गए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम
आज एक सितंबर को तेल विपणन कंपनियों ने कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाये हैं। तेल विपणन कंपनियों ने कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में आज बदलाव कर दिया। 1 सितंबर से 19 किलो वाले कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 19 किलो वाला कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की बिक्री कीमत आज से 1,691.50 रुपये हो गई है। बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभव से लागू हो गई हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टोल प्लाजा पर खत्म होगा फास्टैग सिस्टम
टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए टोल टैक्स कटना अब पुरानी और गुजरे जमाने की बात होने वाली है। अब नई टैक्नॉलाजी ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) से टोल प्लाजा पर टोल की वसूली की जाएगी। टोल प्लाजा पर ये एक नए युग की टेक्नोलॉजी की शुरूआत हैं। एडवांस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम की घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी काफी समय पहले कर चुके हैं। टोल प्लाजा पर नई टेक्नॉलाजी लागू करने की पहल शुरू हो चुकी है। कुछ टोल प्लाजा पर टेस्टिंग जारी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read