Paytm Crisis : सबको देश का कानून मानना होगा, पेटीएम पर आईटी मिनिस्टर चंद्रशेखर ने कही बड़ी बात

UPT | सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर

Feb 18, 2024 18:55

सवालों के जवाब देते हुए  राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पेटीएम  के बाद से ऐसा माहौल दिखाया जा रहा है कि फिनटेक सेक्टर बहुत अस्थिर है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

Short Highlights
  • नियम का पालन करना किसी के लिए वैकल्पिक नहीं : मंत्री
  • फिनटेक सेक्टर बिलकुल स्थिर स्थिति में : राजीव चंद्रशेखर
National News : भारतीय रिजर्व बैंक के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन के आदेश के बाद से ही लगातार पेटीएम से जुड़ी खबरें आ रही है। अब पेटीएम मसले पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर का बयान सामने आया है। राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि कोई भी कंपनी, चाहे वह भारत की हो या विदेश की, बड़ी हो या छोटी, उसे देश के कानून का पालन करना होगा।

नियम का पालन करना किसी के लिए वैकल्पिक नहीं : मंत्री
मीडिया एजेंसी PTI से बात करते हुए आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि नियम का पालन करना किसी भी कंपनी के लिए वैकल्पिक नहीं हो सकता है। ये एक ऐसा विषय है जिसपर सभी को पूरा ध्यान देने की जरुरत है। पेटीएम के बारे में बोलते हुए चंद्रशेखर ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक का मुद्दा ऐसा मुद्दा है जहां एक बड़ी कंपनी नियमों का पालन करने में असफल रही और कोई भी कंपनी इससे बच नहीं सकती है। उन्होंने आगे जोड़ा कि कोई कंपनी चाहे बड़ी हो या छोटी, देशी हो या विदेशी सबको नियम का पालन करना अनिवार्य है।
 

फिनटेक सेक्टर बिलकुल स्थिर : राजीव चंद्रशेखर
सवालों के जवाब देते हुए  राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पेटीएम के बाद से ऐसा माहौल दिखाया जा रहा है कि फिनटेक सेक्टर बहुत अस्थिर है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस घटना ने फिनटेक उद्यमियों का ध्यान इस तरफ खींचा है कि आपको यह भी जानना होगा कि कानून का अनुपालन कैसे करना है। चन्द्रशेखर ने आगे कहा कि बिजनेसमैन आमतौर पर जो कुछ भी बना रहे हैं, उसको बनाने में इतना ध्यान केंद्रित कर देते हैं कि नियमों का पालन करना जैसी जरुरी बातों की भी अनदेखी कर देते हैं। 

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read