यूपी@7: सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ मार्गों पर नेमप्लेट लगाने के आदेश पर अंतरिम रोक लगाई, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 22, 2024 19:44

UP Latest News : यूपी में कांवड़ रास्ते पर होटलों और ढाबों पर नाम लिखने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक अंतरिम रोक लगा दिया है। नेमप्लेट विवाद पर इमरान मसूद ने सरकार को घेरा तो अखिलेश, चंद्रशेखर सहित कई नेताओं ने कोर्ट के फैसले की सराहना की। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ मार्गों पर नेमप्लेट लगाने के आदेश पर अंतरिम रोक लगाई
यूपी में कांवड़ रास्ते पर होटलों और ढाबों पर नाम लिखने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक अंतरिम रोक लगा दिया है। इस मामले में कोर्ट ने दुकानदारों को अपनी पहचान पता करने के लिए नाम या पहचान बताने की जरूरत नहीं है, जिससे यात्री या अन्य व्यक्ति को इस तरह की दुकानों में विशेषता पर जानकारी मिल सके। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 अखिलेश, चंद्रशेखर सहित कई नेताओं ने की सराहना
 उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानदारों के नाम लिखने के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम रोक लगा दी है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि दुकानदारों को अभी अपना नाम लिखने की आवश्यकता नहीं है। यह निर्णय राज्य सरकार के उस आदेश पर आया है जिसमें कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित दुकानों के मालिकों को अपने नाम और पहचान लिखने को कहा गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नेमप्लेट विवाद पर इमरान मसूद ने सरकार को घेरा 
यूपी में कावड़ यात्रा रूट पर दुकानदारों के नाम लिखने का मामला बढ़ता जा रहा है। कई नेताओं ने इसका विरोध भी किया है। अब कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने भी मामले में एंट्री ले ली है। जिसमें मसूद ने पर सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि,  आज आप धर्म के नाम पर पहचान पूछ रहे हैं, कल आप जाति के नाम पर पहचान पूछने लगेंगे, आप आखिर समाज को कहां ले जाना चाहते हो।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी विधान परिषद में लाल बिहारी यादव संभालेंगे नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी
यूपी विधानमंडल सत्र के शुरू होने से पहले समाजवादी पार्टी के नेता लाल बिहारी यादव को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी मिल गई है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लाल बिहारी यादव को उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाने के लिए सभापति को पत्र भेजा है। लाल बिहारी यादव आजमगढ़ से ताल्लुक रखते हैं और माध्यमिक शिक्षकों से जुड़ी मांगों को जोरशोर से उठाते रहे हैं। उनके नाम की पहले से ही अटकलें लगाई जा रहीं थीं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मानसून सत्र में नीट पेपर लीक पर हंगामा
नीट पेपर लीक मुद्दे ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन ही गरमागरम बहस को जन्म दे दिया। विपक्ष जहां सरकार और परीक्षा प्रणाली पर सवाल उठा रहा है, वहीं सरकार अपने पक्ष में तथ्य रख रही है। सत्र के पहले दिन सोमवार को विपक्ष ने नीट पेपर लीक मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर तीखा हमला बोला।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मनीष दुबे ने हाईकोर्ट में दी चुनौती
उत्तर प्रदेश में एक विवादास्पद मामला सामने आया है, जहां होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे ने अपने निलंबन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है। दुबे पर पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या के साथ अनुचित संबंध रखने का आरोप लगा था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निलंबित कर दिया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हाईकोर्ट ने संविधान हत्या दिवस की अधिसूचना को दी चुनौती
झांसी के संतोष कुमार दोहरे ने केंद्र सरकार के संविधान हत्या दिवस की अधिसूचना को चुनौती दी। संतोष कुमार दोहरे ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। इस मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसारी और न्यायमूर्ति विकास बुधवार ने हाईकोर्ट की खंडपीठ में इस मुद्दे पर सुनवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर जानकारी तलब की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसानों ने गन्ना संस्थान में डाला डेरा
गन्ना भुगतान समेत कई मांगों को लेकर किसानों ने गन्ना संस्थान में डेरा डाल दिया है। सोमवार को प्रदेश भर से सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टरों में भरकर आए किसान गन्ना संस्थान में आयोजित किसान पंचायत में शामिल हुए। भारतीय किसान यूनियन हरिनाम गुट के बैनर तले एकत्रित हुए किसान मुख्यमंत्री से वार्ता के लिए अड़े हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में बड़े साइबर फ्रॉड का खुलासा
वाराणसी में साइबर अपराधियों के एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। स्थानीय साइबर क्राइम पुलिस ने एक ऐसे मामले का पर्दाफाश किया है जिसमें अपराधियों ने प्रसिद्ध वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स के नाम का दुरुपयोग करके लगभग 72 लाख रुपये की ठगी की थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read