Paytm Wallet धारकों के लिए अलर्ट : पेटीएम वॉलेट एक महीने में होंगे बंद, देखें कहीं आपका भी तो नहीं...

UPT | पेटीएम वॉलेट

Jun 22, 2024 11:24

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने एक नई नीति की घोषणा की है जो लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकती है। बैंक ने कहा है कि 20 जुलाई, 2024 से, वे सभी पेटीएम वॉलेट जो शून्य शेष राशि के साथ एक वर्ष या उससे अधिक समय से निष्क्रिय हैं,

Paytm wallet : अगर आप डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस ऐप पेटीएम (Paytm) इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। कुछ समय पहले आरबीआई (RBI) ने न‍ियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (PPBL) पर रोक लगा दी थी। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने एक नई नीति की घोषणा की है जो लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकती है। बैंक ने कहा है कि 20 जुलाई, 2024 से, वे सभी पेटीएम वॉलेट जो शून्य शेष राशि के साथ एक वर्ष या उससे अधिक समय से निष्क्रिय हैं, स्वचालित रूप से बंद कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़े : Paytm की कंपनी खरीदने को Zomato तैयार : इवेंट और टिकटिंग बिजनेस पर निगाहें, अब पेटीएम ने कह दी ये बात...

इन लोगों का होगा वॉलेट बंद
इस कार्रवाई के तहत, बैंक को 15 मार्च, 2024 के बाद नए जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने से रोक दिया गया था। पीपीबीएल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस नई नीति के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। बैंक ने स्पष्ट किया है कि निष्क्रिय वॉलेट धारकों को उनके खाते बंद होने से 30 दिन पहले एक अधिसूचना भेजी जाएगी। यह कदम उन खातों को लक्षित करता है जिनमें पिछले 12 महीनों या उससे अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें कोई धनराशि शेष नहीं है।



ग्राहकों को सक्रिय रहने का आग्रह
इस घोषणा के साथ, पीपीबीएल ने अपने ग्राहकों को सक्रिय रहने का आग्रह किया है। बैंक ने सुझाव दिया है कि उपयोगकर्ता या तो अपने निष्क्रिय खातों और वॉलेट को पुनः सक्रिय करें या फिर उन्हें स्वयं बंद कर दें। यदि उपयोगकर्ता निर्धारित तिथि तक कोई कार्रवाई नहीं करते हैं, तो उनके खाते और वॉलेट स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे।

यह है पूरा मामला
दरअसल, 29 जनवरी को, आरबीआई ने पीपीबीएल पर कई प्रतिबंध लगाए थे। मूल रूप से, बैंक को 29 फरवरी के बाद नए जमा और क्रेडिट लेनदेन करने से रोक दिया गया था। हालांकि, बाद में इस समय सीमा को 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया था कि मौजूदा ग्राहक अपनी शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं जब तक वह समाप्त नहीं हो जाती। 

26 फरवरी को पेटीएम के संस्थापक ने दिया था इस्तीफा
इस घटनाक्रम ने पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पद त्याग को भी प्रेरित किया। 26 फरवरी को, शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और बोर्ड सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद, बैंक के निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया गया।

ये भी पढ़े : पेटीएम के अध्यक्ष भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों से पद छोड़ने की कही बात

Also Read