Paytm Crisis : पेटीएम बैन से दूसरे डिजिटल पेमेंट बैंक की चांदी, इस कंपनी को हुआ इतना मुनाफा

UPT | Payment Banks

Feb 13, 2024 20:06

कंपनी के सीईओ अणुव्रत बिस्वास ने जानकारी देकर बताया कि पिछले कुछ दिनों में बैंक अकाउंट खोलने और फास्टैग जैसी सुविधाओं के लिए रजिस्टर करने वाले कस्टमर की संख्या बढ़ी है। हालांकि कस्टमर में वृद्धि का कारण...

Short Highlights
  • PhonePe, BHIM, Google Pay के यूजर बेस में बढ़ोतरी।
  • देश में अब तक 6 एक्टिव पेमेंट बैंक हैं।
National News : Paytm Payment Bank पर रिजर्व बैंक द्वारा बैन लगाए जाने के बाद से कंपनी के कस्टमर्स में भारी गिरावट देखने को मिली है। यूजर्स लगातार Paytm को छोड़कर दूसरे डिजिटल ऐप की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। इसी कड़ी में खबर आ रही है कि Paytm Payment Bank की दूसरी प्रतिद्वंदी कंपनी  Airtel Payments Bank के कस्टमर की संख्या में अचानक तेजी देखी गई है। इस कंपनी में तेजी से यूजर्स बैंक अकाउंट खोल रहे हैं साथ ही अन्य सुविधाओं के लिए भी रजिस्टर कर रहे हैं।

पहले की तुलना में जुड़ रहें ज्यादा कस्टमर
कंपनी के सीईओ अणुव्रत बिस्वास ने जानकारी देकर बताया कि पिछले कुछ दिनों में बैंक अकाउंट खोलने और फास्टैग जैसी सुविधाओं के लिए रजिस्टर करने वाले कस्टमर की संख्या बढ़ी है। हालांकि कस्टमर में वृद्धि का कारण Paytm Payment Bank  पर बैन है या नहीं इसपर उन्होंने कोई  बयान नहीं दिया है। उन्होंने आगे बताया कि हमारे जितने भी डिजिटल प्रोडक्ट हैं, चाहे वह फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए अप्लाई करने वाले कस्टमर हों, चाहे वे बैंक अकाअंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वाले हों या फास्टैग के लिए अप्लाई करने वाले कस्टमर, जनवरी की तुलना में पांच-सात गुना अधिक हुए हैं। ऐसा पिछले कुछ दिनों में नोटिस किया गया है।

मोबाइल बैंकिंग ऐप्स को भी फायदा 
पेंमेंट बैंक के अलावा कई सारे मोबाइल बैंकिंग ऐप भी हैं जिनको फायदा पहुंचता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Paytm Payment Bank पर बैन के ऐलान के बाद PhonePe, BHIM, Google Pay जैसे ऐप्स की भी चांदी हो गई हैं। PhonePe की बात करें तो RBI के निर्णय के बाद से लाखों की संख्या में नए यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया है। PhonePe के यूजर्स में 24 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं BHIM UPI की बात करें तो फैसले के बाद से BHIM UPI के यूजर बेस में भी  तकरीबन 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 31 जनवरी से लेकर 3 फरवरी के बीच में Google Pay के यूजर्स में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 
 
देश में अभी 6 एक्टिव पेमेंट बैंक हैं
एयरटेल पेमेंट बैंक 
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 
फिनो पेमेंट बैंक 
जियो पेमेंट बैंक 
पेटीएम पेमेंट बैंक
एनएसडीएल पेमेंट बैंक

Also Read