Paytm Crisis : पेटीएम बैन पर रिजर्व बैंक का कड़ा रुख, कहा - फैसले सोच समझकर लिए जाते हैं

UPT | Paytm Payment Bank

Feb 13, 2024 18:58

RBI गवर्नर ने कहा कि Paytm Payment Bank पर जो भी कार्रवाई हई है, उस फैसले पर फिर से पुनर्विचार करने की कोई गुंजाइश नहीं...

Short Highlights
  • Paytm Payment Bank पर मनी लॉन्ड्रिंग की भी आशंका RBI को है।
  • ई-वॉलेट के 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव है।
National News : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते 31 जनवरी को Paytm द्वारा दिए जा रहे बैंकिंग सेवाओं पर बैन लगाने का आदेश दिया था। जिसके बाद भी Paytm की मुश्किलें घटने का नाम नहीं ले रही हैं। Paytm मामले पर RBI के गवर्नर ने बड़ा बयान दिया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि Paytm Payment Bank पर जो भी कार्रवाई हुई है, उस फैसले को बहुत सोच समझकर लिया गया है। इसलिए इस फैसले पर पुनर्विचार करने की कोई गुंजाइश नहीं है।

ग्राहकों के हितों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता : दास 
मीडिया कांफ्रेंस में बोलते हुए RBI गवर्नर ने कहा कि Paytm Payment Bank पर जो भी कार्रवाई हुई है, उस फैसले पर फिर से पुनर्विचार करने की कोई गुंजाइश नहीं बचती है। उन्होंने आगे जोड़ा कि फैसले के 15 दिन के भीतर ही फिर से समीक्षा करना सही नहीं है। RBI किसी रेगुलेटेड एंटिटी के खिलाफ अगर कोई कार्रवाई करता है तो वो बहुत सोच समझकर की जाती है। दास ने आगे जोड़ा कि RBI फिनटेक सेक्टर के खिलाफ नहीं है, लेकिन ग्राहकों के हितों की सुरक्षा बैंक की प्राथमिकता है।

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read