उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 30, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

भारत 17 साल बाद टी-20 चैंपियन
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब जीत लिया।  भारत ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड का खिताब जीती है। भारत ने आखिरी बार 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन बना सकी। इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। भारत ने इससे पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से लागू होंगे ये बदलाव
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए राज्य में 1 जुलाई 2024 से कई नए नियम लागू करने की घोषणा की है। ये नियम न केवल प्रदेश के विकास को नई दिशा देंगे, बल्कि आम नागरिकों के जीवन में भी महत्वपूर्ण बदलाव लाएंगे। सड़क सुरक्षा से लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, श्रमिक कल्याण, कृषि और शहरी विकास तक, ये नियम जीवन के लगभग हर पहलू को प्रभावित करेंगे। इन नए नियमों का उद्देश्य उत्तर प्रदेश को एक आधुनिक, प्रगतिशील और समृद्ध राज्य बनाना है। सरकार का मानना है कि इन नियमों से न केवल प्रदेश का समग्र विकास होगा, बल्कि नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर मेट्रो ट्रायल रन के लिए हो रहा तैयार
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर -1 (आईआईटी - नौबस्ता) के अंतर्गत प्रॉयोरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) के बाद पड़ने वाले चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में सिविल निर्माण कार्य के साथ-साथ सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ट्रायल रन की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। उक्त सेक्शन में सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। बता दें कि चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में टनल निर्माण कार्य इस साल मार्च में पूरा किया गया था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हाउस टैक्स में छूट का आखिरी मौका
नगर निगम ने शहरवासियों को राहत देने के मद्देनजर आवासीय गृहकर में छूट देने का आखिरी मौका दिया है। इसके तहत 30 जून तक लोग गृहकर में छूट का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद उन्हें इसका मौका नहीं मिलेगा। नगर निगम के मुताबिक एरियर शून्य होने की स्थिति में गृहकर पर भवन स्वामियों को 15 फीसदी तक छूट दी जा रही है। इस महीन के अंतिम तारीख के दिन रविवार होने के बावजूद लोग इसका फायदा उठा सकते हैं। नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि शहरवासियों को लाभ लेने के लिए रविवार को भी हाउस टैक्स जमा किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आभा आईडी से एक करोड़ टोकन जेनरेट करने वाला पहला राज्य बना यूपी
उत्तर प्रदेश ने स्वास्थ के क्षेत्र में एक और कीर्तिमान हासिल किया है। प्रदेश ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) आईडी के माध्यम से एक करोड़ टोकन जेनरेट करने का कीर्तिमान स्थापित किया है। इतनी बड़ी संख्या में टोकन जेनरेट करने वाला उत्तर प्रदेश भारत का पहला और एकमात्र राज्य है। प्रदेश में अभी तक कुल एक करोड़ 43 लाख टोकन जेनरेट किए हैं। टोकन जेनरेशन के मामले में उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे स्थान आंध्र प्रदेश का है, जिसने 60 लाख 33 हजार 104 टोकन जेनरेट किए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली उत्पादन क्षमता में वृद्धि की योजना
उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी तीन वर्षों में राज्य की बिजली उत्पादन क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि करने की योजना बनाई है। इस योजना के अंतर्गत, 10 नए ताप बिजलीघरों की स्थापना की जाएगी, जिससे राज्य की कुल स्थापित क्षमता में 5,255 मेगावाट की वृद्धि होगी। साथ ही, तीन मौजूदा बड़े बिजलीघरों की क्षमता में भी विस्तार किया जाएगा। यह कदम राज्य में बढ़ती बिजली मांग को पूरा करने के लिए उठाया जा रहा है, विशेषकर 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों के कार्यान्वयन के मद्देनजर। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पीएम सूर्य घर योजना को मिलेगा बढ़ावा
प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए कृत संकल्प योगी सरकार ने प्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में भी बड़े स्तर पर प्रयास शुरू किए हैं। इस सरकार ने प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम और योजनाएं संचालित की हैं, लेकिन अयोध्या, वाराणसी, और गोरखपुर में 'पीएम सूर्य घर रूफटॉप सोलर योजना' के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान का संचालन जल्द ही किया जाएगा। यह जागरूकता अभियान इंटीग्रेटेड मार्केटिंग कम्यूनिकेशंस (आईएमसी) मॉड्यूल पर आधारित होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नया कानून लागू होने से जनता को होगा बड़ा फायदा
1 जुलाई से भारत में तीन महत्वपूर्ण कानून लागू होंगे। भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम। इन कानूनों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जिनसे आम लोगों को बड़ा फायदा होगा। अब लोग किसी भी स्थान से एफआईआर दर्ज करा सकेंगे, यह जरूरी नहीं होगा कि अपराध के स्थान पर ही दर्ज किया जाए। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 173 के तहत जीरो एफआईआर को कानूनी मान्यता प्राप्त होगी। इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य जैसे कि वीडियो और फोटो इत्यादि को नए कानून में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एमटीएस और हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती
केंद्र सरकार के विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के 8,326 पदों पर भर्ती होनी है। जिसको लेकर कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी वेबसाइट पर इसका विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हाईस्कूल उत्तीर्ण अभ्यर्थी 31 जुलाई तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एक अगस्त तक फीस जमा होगी। आवेदन में कोई त्रुटि होने पर 16 और 17 अगस्त को संशोधन किया जा सकता है। इसकी ऑनलाइन परीक्षा अक्टूबर और नवंबर में कराई जा सकती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read