उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 19, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

योगी सरकार का बड़ा फैसला
उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी सरकार ने प्रदेश के औद्योगिक विकास को लेकर सक्रिय कदम उठाए हैं। इस दिशा में, सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में चल रहे परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ग्रेटर नोएडा में मेडिकल डिवाइस पार्क (Medical Device Park) के निर्माण और विकास प्रक्रिया को गति देने के लिए सीएम योगी के विजन अनुसार एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई थी। योजना पर कार्य करते हुए यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Industrial Development Authority) (यीडा) ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद में होगा तीसरे चरण का मेट्रो विस्तार
गाजियाबाद में मेट्रो नेटवर्क का तीसरे चरण का विस्तार जल्द ही होने वाला है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने इस परियोजना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह नया विस्तार पांच किलोमीटर का होगा, जो वसुंधरा और इंदिरापुरम के निवासियों के साथ-साथ नोएडा में रहने और काम करने वालों को भी लाभान्वित करेगा। जीडीए के उपाध्यक्ष अतुल वत्स ने इस प्रोजेक्ट की फाइल शासन को भेजकर फंडिंग पैटर्न तय करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि जैसे ही फंडिंग पैटर्न निर्धारित हो जाएगा, मेट्रो विस्तार कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में लग्जरी घरों की बढ़ी डिमांड
2024 की पहली तिमाही में भारतीय रियल एस्टेट बाजार में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला है। क्रेडाई एनसीआर की नवीनतम तिमाही रिपोर्ट के अनुसार, लक्जरी हाउसिंग सेगमेंट में साल-दर-साल 40% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जबकि किफायती हाउसिंग में 20% की गिरावट दर्ज की गई है। यह प्रवृत्ति विशेष रूप से 1.5 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य वाले आवासों में देखी गई है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में, गुड़गांव, नोएडा और ग्रेटर नोएडा लक्जरी हाउसिंग के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरे हैं। इन शहरों में आधुनिक सुविधाओं और प्रीमियम जीवनशैली की उपलब्धता ने उच्च-आय वर्ग के खरीदारों को आकर्षित किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

1500 से ज्यादा भवनों की नहीं बढ़ेंगी कीमत
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के वाइस चेयरमैन अतुल वत्स ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में जीडीए के लगभग 1500 अनिस्तारित भवनों की कीमतों में वित्तीय वर्ष 2024-25 तक कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। यह निर्णय पांच प्रमुख आवासीय योजनाओं के अंतर्गत आने वाले भवनों पर लागू होगा। इन योजनाओं में मधुबन बापूधाम आवासीय योजना, कोयल एन्क्लेव योजना, इंद्रप्रस्थ योजना, चंद्रशिला योजना और संजयपुरी योजना शामिल हैं। यह कदम न केवल आवास खरीदारों के लिए राहत भरा है, बल्कि जीडीए के लिए भी अपने अनिस्तारित स्टॉक को कम करने में सहायक हो सकता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

स्टेशनों पर पार्क हो सकेंगे आठ हजार से अधिक वाहन
एनसीआरटीसी पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों के यात्रियों को व्यापक पार्किंग सुविधा प्रदान करने जा रहा है। आरआरटीएस स्टेशनों पर विकसित किए जा रहे पार्किंग स्थानों में 8,000 से अधिक वाहनों को रखा जाएगा। नमो भारत ट्रेन सेवाएं पूरे एनसीआर में क्षेत्रीय नोड्स को तेज गति से जोड़ रही हैं। आरआरटीएस स्टेशन औसतन 5 से 10 किमी की दूरी पर स्थित हैं। सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने के इरादे से, एनसीआरटीसी सर्वोत्तम प्रथम/अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बंद सिनेमाघरों को मिलेगी संजीवनी, यूपी सरकार देगी अनुदान
उत्तर प्रदेश में बंद पड़े सिनेमाघरों के दिन जल्द बहुरने वाले हैं। इन्हें संजीवनी देने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बंद सिनेमाघर फिर संचालित करने, मल्टीप्लेक्स निर्माण, सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर बनाने के लिए अनुदान योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को राज्य कर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के मनोरंजन के प्रमुख साधनों में सिनेमा की बड़ी भूमिका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नए दौर में बदलती तकनीक के साथ प्रदेश में एकल स्क्रीन वाले पुराने सिनेमाघर या तो बंद हो गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read