उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 26, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

ग्रेटर नोएडा में बेस्ड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना करेगी योगी सरकार
उत्तर प्रदेश की प्रगति और उन्नति को बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा में विकास को गति देने के लिए दो प्रमुख योजनाओं का कार्य शुरू किया है। ग्रेटर नोएडा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना और संचालन के साथ ही गंगा जल प्रोजेक्ट से संबंधित परियोजनाओं को गति देने का कार्य शुरू किया गया है। इस दिशा में सीएम योगी के विजन के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-1 में 'सिक्वेंशियल बैच रिएक्टर टेक्नोलॉजी' बेस्ड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की जाएगी। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वॉटर रीक्लेमेशन फैसिलिटी जिसकी कैपेसिटी 45 एमएलडी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम वैश्विक नगरोदय योजना
उत्तर प्रदेश में पचास प्रतिशत से ज्यादा राजस्व वृद्धि करने वाले नगर निगमों को 100 करोड़ रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा 25 प्रतिशत टैक्स वृद्धि करने वाले नगर निगमों को न्यूनतम 2.5 करोड़ और अधिकतम 50 करोड़ का अनुदान मिल सकेगा। एक लाख से अधिक जनसंख्या वाली नगर पालिका व जिला मुख्यालयों में 15 प्रतिशत टैक्स वृद्धि वाले निकायों को न्यूनतम 25 लाख और अधिकतम 20 करोड़ मिलेंगे। वही, एक लाख से कम जनसंख्या वाली नगर पालिका, जिला मुख्यालयों व नगर पंचायतों में 10 प्रतिशत टैक्स वृद्धि वाले निकायों को  न्यूनतम 10 लाख और 5 करोड़ तक का अनुदान दिया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

परिवहन निगम में 10 हजार परिचालकों की भर्ती
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) में 10 हजार परिचालकों की जल्द ही भती की जाएगी। परिचालकों की कमी की वजह से परिवहन निगम की कई बसें आफरूट हो रही हैं। इससे परिवहन निगम को आर्थिक नुकसान हो रहा है। परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने इस पर तेजी से काम करने को कहा है। साथ ही उन्होंने टेक्निकल स्टाफ की कमी को भी जल्द दूर करने के निर्देश दिए हैं। परिवहन मंत्री ने गुरुवार को कहा कि बस स्टेशनों के साथ-साथ अच्छी क्वालिटी की बसें लोगों को मुहैया हो सके, इसके लिए गुणवत्तापूर्ण ढंग से काम करने की जरूरत है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीयूईटी-यूजी परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने गुरुवार को एक घोषणा की, जिसमें संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (CUET-UG) 2024 की अंतिम उत्तर कुंजी का प्रकाशन किया गया। यह घोषणा लाखों आशावान छात्रों के लिए राहत का कारण बनी है, जो अपने भविष्य के शैक्षणिक मार्ग को लेकर उत्सुक हैं। इस कदम के साथ, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परिणामों की घोषणा का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इस वर्ष की परीक्षा प्रक्रिया में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। एनटीए ने पहले 7 जुलाई को वैकल्पिक उत्तर कुंजी जारी की थी, जिसके बाद छात्रों को आपत्तियां दर्ज कराने का अवसर दिया गया था। इस प्रक्रिया के दौरान, 1,000 से अधिक छात्रों की शिकायतें वैध पाई गईं, जिनके लिए 19 जुलाई को पुनः परीक्षा का आयोजन किया गया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे के अत्याधुनिक बेस किचन में एआई तकनीक से बनेगा भोजन
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करने के लिए एक नई पहल की घोषणा की है। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में तीन प्रमुख स्टेशनों - छपरा, मऊ और भटनी पर अत्याधुनिक बेस किचन स्थापित किए गए हैं। ये किचन न केवल आधुनिक उपकरणों से लैस होंगे, बल्कि एआई तकनीक से भी सुसज्जित होंगे, जो भोजन की तैयारी से लेकर पैकेजिंग तक की प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखेगी। एआई-आधारित कैमरे स्वच्छता मानकों का पालन करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि कोई शेफ अपनी कैप उतारता है, तो सिस्टम तुरंत अलर्ट जारी करेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

SSC CGL के लिए बढ़ी आवेदन तिथि
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 27 जुलाई 2024 रात 11 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि 24 जुलाई थी। इसी के साथ, ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 28 जुलाई 2024 कर दी गई है। यह निर्णय उन उम्मीदवारों के लिए राहत लेकर आया है जो पहले की समय सीमा में आवेदन नहीं कर पाए थे। इस भर्ती अभियान के तहत केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में समूह 'ख' और समूह 'ग' के कुल लगभग 17,727 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। हालांकि, आयोग ने स्पष्ट किया है कि यह संख्या सांकेतिक है और बदल सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ट्रेनों कोच के ऊपर लगेंगे सोलर पैनल
भारतीय रेलवे में अब ट्रेनों के कोच सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। यह पहल न केवल पर्यावरण के लाभदायक है, बल्कि यात्रियों के लिए भी अधिक सुविधाजनक साबित होगी। उत्तर रेलवे में इस तकनीक का सफल परीक्षण किया जा चुका है, और अब पूर्वोत्तर रेलवे सहित अन्य क्षेत्रों में भी इसे लागू करने की योजना है। इस योजना के तहत ट्रेन के कोच की छत पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे। ये पैनल सूर्य की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करेंगे, जिससे कोच की लाइटें, पंखे और एसी चलेंगे। यह न केवल ऊर्जा की बचत करेगा, बल्कि डीजल के उपयोग को भी कम करेगा, जो पर्यावरण के लिए लाभदायक सबित होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read