उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 08, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी बनेगा एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी में अग्रणी राज्य
किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए सरकार एगटेक (एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी) स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन दे रही है। सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को नई तकनीक और नवाचारों से जोड़कर कृषि को एक लाभकारी उद्योग के रूप में विकसित किया जाए। इस दिशा में सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, जैसे वर्ल्ड बैंक और गूगल, के साथ साझेदारी की है, ताकि एग्रीकल्चर के क्षेत्र में युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जा सके। यह पहल न केवल कृषि को उन्नत बनाएगी, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इंटरनेशनल ट्रेड शो में चमकेगा यूपी का हैंडलूम और टेक्सटाइल्स
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ग्रेटर नोएडा में 25 से 29 सितंबर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण में उत्तर प्रदेश के हैंडलूम और टेक्सटाइल्स की विशेष पहचान दिखाई देगी। इस ट्रेड शो में कपड़ों और ड्रेसिंग सामग्री की व्यापक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो राज्य की समृद्ध विरासत और शिल्प कौशल को वैश्विक मंच पर पेश करने का अवसर प्रदान करेगी। इंडिया एक्सपो मार्ट में होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के कलाकार और शिल्पकार अपनी कारीगरी का प्रदर्शन करेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खत्म हुई काउंटर पर लाइन लगाने की झंझट
भारत में लाखों यात्री प्रतिदिन रेल यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन कई बार यात्री इन सुविधाओं के बारे में अनजान रहते हैं। ऐसी ही एक अनोखी सुविधा है 'सर्कुलर जर्नी टिकट', जो बहुत ही कम यात्रियों के बीच मशहूर है। आइए इस विशेष टिकट के बारे में विस्तार से जानें। सर्कुलर जर्नी टिकट एक विशेष प्रकार का रेल टिकट है। जो यात्रियों को एक ही टिकट पर विभिन्न स्टेशनों से यात्रा करने की सुविधा देता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

EV पर सब्सिडी का अहसास कराएगी सरकार
जब आप कोई EV यानी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदते हैं, तो प्रोत्साहन के तौर पर आपको कुछ सब्सिडी दी जाती है। इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल आपको असल कीमत से काफी सस्ती पड़ती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये सब्सिडी गाड़ी बनाने वाली कंपनी नहीं, बल्कि सरकार देती है? शायद आप कहें कि ये कैसा सवाल हुआ, क्योंकि जाहिर तौर पर सब्सिडी तो सरकार ही देगी। लेकिन ये बात आपको पहले से पता है, ऐसा सरकार नहीं मानती। इसीलिए केंद्र सरकार ने अब इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों पर अपनी ब्रांडिंग करने की योजना बनाई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसबीआई में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 2024 के लिए एक महत्वपूर्ण भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती के तहत बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस अवसर का लाभ उठाने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SBI की आधिकारिक वेबसाइट (sbi.co.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 24 सितंबर 2024 है। SBI ने कुल 58 पदों पर भर्ती निकाली है। जिनमें डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट के लिए 3 पद, असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के लिए 30 पद और सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव के लिए 25 पद हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चीनी मिलों का होगा आधुनिकीकरण
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गन्ना किसानों की आय में वृद्धि और उनके जीवनस्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। गन्ना किसानों को अधिक लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने चीनी मिलों की स्थापना और उनके आधुनिकीकरण पर विशेष ध्यान दिया है। इसी क्रम में बागपत और मुजफ्फरनगर में स्थित चीनी मिलों के आधुनिकीकरण की योजना बनाई जा रही है। इन मिलों की कार्यक्षमता में सुधार और तकनीकी उन्नति से गन्ना किसानों को बड़े पैमाने पर लाभ मिलने की उम्मीद है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

10 हजार से ज्यादा महिलाओं को मिला रोजगार
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के रामनगर विकास खंड स्थित सिलौटा गांव की विद्युत सखी, राजश्री शुक्ला ने एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने न केवल विद्युत सखी योजना के तहत अपने परिवार की आय में वृद्धि की है, बल्कि प्रदेश की अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बनी हैं। राजश्री शुक्ला स्वावलंबी बनकर न केवल अपनी जिंदगी को संवार रही हैं, बल्कि अपने गांव की महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। इसके अलावा, वह योगी आदित्यनाथ सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों को सशक्त बना रही हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read