Paytm Crisis : ED की पूछताछ में क्या जानकारी आई सामने, जानें पूरी खबर

UPT | Paytm, ED

Feb 15, 2024 16:24

ईडी द्वारा किए जा रहे जांच पर Paytm की पैरेंट कंपनी  ONE 97 communication का बयान आया है। कंपनी का कहना है कि ईडी के साथ-साथ और भी कई एजेंसियों से नोटिस मिला है। हम एजेंसी...

Short Highlights
  • RBI के रिपोर्ट पर ईडी इस मामले की जांच कर रही है।
  • Paytm की पैरेंट कंपनी का कहना है कि ईडी के साथ-साथ और भी कई एजेंसियों से नोटिस मिला है।
National News : Paytm Payment Bank पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैन लगा दिया है। इस केस में जांच एजेंसियां भी मामले की पड़ताल कर रही हैं। 14 फरवरी, बुधवार को ईडी ने Paytm के अधकारियों से पूछताछ की। एजेंसी ने कंपनी के अधिकारियों से अलग-अलग मामले में बरती गई अनियमितताओं के बारे में पूछा। साथ ही कंपनी पर जितने भी आरोप लगे हैं, उस बारे में भी जानकारी ली। दरअसल, RBI के रिपोर्ट पर ईडी इस मामले की जांच कर रही है।

शुरुआती जांच में नहीं पाई गई गड़बड़ी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईडी को अभी तक के जांच में किसी प्रकार की गंभीर गड़बड़ी नहीं मिली है। एजेंसी सारे पहलुओं की जांच कर रही है। जानकारी के मुताबिक ईडी, कंपनी के अधिकारियों से एक और राउंड की पूछताछ कर सकती है। आगे की जांच में अगर किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है तो इस मामले में केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जांच में कर रहे पूरा सहयोग : ONE  97
ईडी द्वारा किए जा रहे जांच पर Paytm की पैरेंट कंपनी ONE 97 communication का बयान आया है। कंपनी का कहना है कि ईडी के साथ-साथ और भी कई एजेंसियों से नोटिस मिला है। हम एजेंसी की तरफ से मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज मुहैया करा रहे हैं साथ ही जांच में भी पूरी तरीके से सहयोग कर रहे हैं।

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read