Paytm Crisis : 15 मार्च के बाद भी पेटीएम से कर पाएंगे लेनदेन, कंपनी ने इस बैंक के साथ मिलाया हाथ

UPT |  Paytm

Feb 17, 2024 15:22

नोडल अकाउंट की बात करें तो Paytm, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपने नोडल बैंक अकाउंट की तरह इस्तेमाल करती है। Paytm ऐप पर होने वाले लेनदेन को इसी बैंक के माध्यम...

Short Highlights
  • Paytm के इस फैसले के बाद से पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन जैसी सुविधाएं आसानी से इस्तेमाल की जा सकेंगी।
  • नोडल अकाउंट की बात करें तो Paytm, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपने नोडल बैंक अकाउंट की तरह इस्तेमाल करती है।
National News : Paytm Payment Bank पर भारतीय रिजर्व बैंक के बैन के बाद से लगातार 2 दिनों से कंपनी के लिए राहत की खबर आ रही है। पहले रिजर्व बैंक ने बैन की तारीख को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया। अब Paytm ने जानकारी साझा की है कंपनी जल्द ही अपने नोडल अकाउंट जिसे (मेन अकाउंट) भी कहते हैं को Axis bank में शिफ्ट करने जा रही है। इस फैसले के बाद से कंपनी के साथ-साथ Paytm इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी राहत मिलेगी।
 
नोडल अकाउंट क्या होता है ?
नोडल अकाउंट की बात करें तो Paytm, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपने नोडल बैंक अकाउंट की तरह इस्तेमाल करती है। Paytm ऐप पर होने वाले लेनदेन को इसी बैंक के माध्यम से किया जाता है। इसलिए रिजर्व बैंक द्वारा लगाए गए बैन के बाद से Paytm की मुश्किलें बढ़ गई थी। ऐसा माना जा रहा था कि अगर नोडल अकाउंट किसी और बैंक से संचालित नहीं किया जाता है तो Paytm पर दिए जा रहे सर्विस पर बहुत बड़ा असर पड़ सकता है।

इन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर
Paytm के इस फैसले के बाद से पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन जैसी सुविधाएं आसानी से इस्तेमाल की जा सकेंगी।कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों को पेटीएम क्यूआर इस्तेमाल करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए कंपनी ने अपने लेनदेन के अकाउंट को Axis bank में शिफ्ट कर दिया है। लेकिन इसके अलावा Paytm की कुछ सेवाएं अभी भी बंद रहेंगी। ग्राहक खातों, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जैसी सेवाओं में लेनदेन फिलहाल बंद ही रहेगा।

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read