Ayodhya News : श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया गणेश उत्सव, भगवान की विधिवत पूजा-अर्चना

UPT | गणेश कुंड पर शुरू हुआ गणेशोत्सव

Sep 07, 2024 21:16

रामनगरी अयोध्या में गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। शहर के विभिन्न स्थानों पर गणेश महोत्सव समितियों ने भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

Ayodhya News : रामनगरी अयोध्या में गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। शहर के विभिन्न स्थानों पर गणेश महोत्सव समितियों ने भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया है। भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष चतुर्थी, जिसे गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है, शिव और पार्वती के पुत्र भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है। इस अवसर पर अयोध्या के गणेश कुंड पर गणेश महोत्सव समिति की ओर से उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

अयोध्या में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया गया
सायंकाल में गणेश कुंड पर धार्मिक अनुष्ठान के दौरान आचार्य मंगलाचार्य पाठक ने प्रमुख यजमान डॉ. आदित्य दुबे की उपस्थिति में भगवान गणेश का विधिवत पूजन और अर्चन करवाया। पूजन विधि के बाद श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की आराधना में शामिल होकर महा आरती की। इस धार्मिक अनुष्ठान में सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित रहे और भगवान गणेश से सुख-समृद्धि की कामना की।



भगवान गणेश की विधिवत पूजा-अर्चना
पूजन के बाद तिवारी मंदिर के महंत और अयोध्या नगर निगम के महापौर गिरीश पति त्रिपाठी ने शिव पुराण से भगवान गणेश के जन्म से संबंधित एक दिलचस्प कथा सुनाई। उन्होंने बताया कि शिव पुराण के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म माता पार्वती द्वारा उनके शरीर पर लगाए गए हल्दी के उबटन से हुआ था। माता पार्वती ने उस उबटन को इकट्ठा कर एक पुतला बनाया और उसमें प्राण डाल दिए। इसके बाद इस पुतले का नाम 'विनायक' रखा गया, और इसी कारण गणेश चतुर्थी को 'विनायक चतुर्थी' के नाम से भी जाना जाता है।

गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का सफल आयोजन
गणेश महोत्सव के दौरान धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। महा आरती के उपरांत महंत उमेश दास, वीर हनुमान मंदिर के महंत कौशल्यानंद वर्धन मिश्रा, महंत अमरजीत दास, स्थानीय पार्षद विनय जायसवाल, डॉ. उपेंद्र मणि त्रिपाठी, इंजीनियर रवि तिवारी, भवानी शंकर त्रिपाठी, और जानकी महल के पुजारी पंकज मिश्र सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 

पूरे दिन गुरु का लंगर चला
इस आयोजन में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया और भगवान गणेश की भक्ति में डूबे रहे। उपस्थित श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने के लिए पूजन में शामिल होकर आशीर्वाद लिया। महोत्सव का माहौल उल्लासपूर्ण और भक्तिमय रहा, जिससे पूरे शहर में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। गणेश उत्सव का यह आयोजन न केवल धार्मिक बल्कि सामाजिक समरसता का प्रतीक भी बना रहा। 

Also Read