योगी सरकार की नई पहल : अयोध्या से जुड़ेंगे प्रदेश के अन्य धार्मिक स्थल, एसी बसों का संचालन शुरू

UPT | राम मंदिर।

Sep 06, 2024 19:08

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक नया कदम उठाया है। भगवान रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक एसी बसों की सुविधा शुरू की जाएगी।

Short Highlights
  • अयोध्या से विभिन्न शहरों के लिए 20 एसी बसें चलाई जाएंगी
  • श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक नया कदम
Ayodhya News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक नया कदम उठाया है। भगवान रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक एसी बसों की सुविधा शुरू की जाएगी। पहले चरण में अयोध्या से विभिन्न शहरों के लिए 20 एसी बसें चलाई जाएंगी। यह कदम श्रद्धालुओं को आरामदायक और पर्यावरण अनुकूल यातायात सुविधा प्रदान करने के लिए उठाया गया है।

पहले चरण में इन शहरों से बसों का संचालन
योगी सरकार ने अयोध्या को प्रदेश के अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए एक नई पहल शुरू की है। अयोध्या से 200 से 250 किमी की दूरी वाले शहरों और धार्मिक स्थलों तक एसी बसें चलाने का निर्णय लिया गया है। पहले चरण में 20 एसी बसें अयोध्या से प्रयागराज, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बस्ती, अमेठी, वाराणसी, लखनऊ, गोंडा और बाराबंकी के बीच चलाई जाएंगी। इससे इन शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम होगी।

कई सुविधाओं से लैस होंगी एसी बसें
अयोध्या से शीघ्र प्रारम्भ होने वाली 20 एसी बसें कई सुविधाओं से लैस रहेंगी। महाकुंभ मेले में अयोध्या से इसी प्रकार की और अधिक बसें संचालित होने की है उम्मीद है। इलेक्ट्रिक बस के संचालन से स्वच्छ ऊर्जा आधारित परिवहन को बल मिलेगा, साथ ही इससे सड़क परिवहन में जैविक इंधन युक्त वाहनों के चलने से होने वाले वायु प्रदूषण में कमी आएगी। वातानुकूलित बस होने पर तीर्थ यात्रियों को प्रतिकूल मौसम मे भी तीर्थाटन करने मे सुविधा मिलेगी। इस परियोजना के अंतर्गत अयोध्या शहर में स्वच्छ-ऊर्जा आधारित सार्वजनिक परिवहन विभाग के कार्यबल में भी विस्तार किया जाएगा

Also Read