Kanpur News :  विद्यार्थी टीबीएम मशीन ने 1250 मीटर लंबे डाउन लाइन टनल का निर्माण कर हासिल किया ब्रेकथ्रू

UPT | कानपुर मेट्रो

Jun 05, 2024 21:06

कानपुर मेट्रो के कार्य को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है।कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत लगभग 4.24 कि.मी. लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन की...

Kanpur News : कानपुर मेट्रो के कार्य को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत लगभग 4.24 कि.मी. लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन की दूसरी टनल का निर्माण कार्य आज बुधवार को पूरा कर लिया गया। ‘विद्यार्थी‘ टीबीएम मशीन आज सुबह कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक ‘डाउन लाइन‘ पर लगभग 1250 मीटर लंबे टनल का निर्माण करते हुए पहुंची और ब्रेकथ्रू हासिल किया। इस स्ट्रेच पर ‘अप-लाइन‘ टनल का निर्माण पहले ही पूरा किया जा चुका है। इसके साथ ही कानपुर मेट्रो ने मोतीझील के बाद बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास रैंप एरिया से आगे बढ़ते हुए भूमिगत टनल्स के माध्यम से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक अपनी राह बना ली है। जल्द ही कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक 1250 मीटर लंबे इन दोनों टनल्स में ट्रैक निर्माण का कार्य भी शुरू किया जाएगा।

बता दें, ‘विद्यार्थी‘ टीबीएम मशीन को दिसंबर-2023 में कानपुर सेंट्रल स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट से लॉन्च किया गया था। आज सुबह करीब 10ः00 बजे नयागंज स्थित रिट्रीवल शॉफ्ट में पहुंचने पर परियोजना से जुड़े सभी लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उसका स्वागत किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) तथा कॉन्ट्रैक्टिंग एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। टनल निर्माण के अपने सफर में ‘विद्यार्थी‘ टीबीएम मशीन ने रिट्रीवल शॉफ्ट पहुंचने तक कुल 838 रिंग्स लगाए और लगभग 1250 मीटर के टनल का निर्माण किया है। 

जानकारी के मुताबिक, लगभग 4.24 किमी लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर ‘आजाद‘ और ‘विद्यार्थी‘ टीबीएम मशीन द्वारा टनल निर्माण का कार्य किया जा रहा है। उक्त सेक्शन के अंतर्गत सबसे पहले कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक टनल निर्माण के बाद अब स्वदेशी कॉटन मिल/श्याम पैलेस सिनेमा से कानपुर सेंट्रल तक टनल निर्माण का कार्य किया जाएगा। 

कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक
कानपुर मेट्रो की इस उपलब्धि पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि ‘‘विद्यार्थी टीबीएम मशीन ने आज कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक ‘डाउन लाइन‘ पर सफलतापूर्वक टनल निर्माण का कार्य पूरा किया है। इस अत्याधुनिक टीबीएम मशीन की मदद से हम शहर के सबसे व्यस्ततम इलाके के नीचे से गुजरते हुए भूमिगत टनल का निर्माण करने में सक्षम हुए। पहले कॉरिडोर के अंतर्गत चुन्नीगंज - नयागंज भूमिगत सेक्शन के बाद अब कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक दोनों, ‘अप-लाइन‘ और ‘डाउनलाइन‘ टनल का निर्माण पूरा कर लिया गया है। समय की बचत के लिए टनल निर्माण के साथ ही स्टेशनों के निर्माण और सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी साथ-साथ चल रहा है।‘‘

 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर
वर्तमान में, लगभग 24 किमी लंबे कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए-बर्रा 8) के अंतर्गत रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है।

Also Read