UP Assembly By-Election : उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 30 मंत्रियों की लगाई गई ड्यूटी

UPT | बीजेपी

Jul 17, 2024 19:51

बीजेपी पूरी ताकत के साथ उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। बीजेपी ने यूपी की सभी 10 में से 10 सीटों को जीतने का दावा किया है। इसके लिए सीएम योगी सभी 10 सीटों पर कैबिनेट और राज्यमंत्रियों की फौज उतार दी है। 

UP News: यूपी विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी 10 में 10 सीटें जीतने का दावा कर रही है। लोकसभा चुनाव में सपा ने बीजेपी को बड़ा नुकसान पहुंचाया था। इसलिए बीजेपी ने उपचुनाव में किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती है। उपचुनाव में सभी सीटे जीतकर बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनाव 2027 को लेकर संदेश भी देना चाहती है। इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी उपचुनाव सीटों पर बीजेपी ने 30 मंत्रियों की ड्यूटी लगा दी है। इसमें 16 कैबिनेट और 14 राज्यमंत्रियों को लगाया गया है। मैनपुरी की करहल और फैजाबाद की मिल्कीपुर सीट पर चार-चार मंत्रियों उतारा गया है।

राजनीतिक पंडित उपचुनावों को विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल मान रहे हैं। बुधवार को सीएम योगी ने अपने हाथ में कमान संभाली, और मंत्रियों के साथ बैठक कर चर्चा की। फिलहाल उपचुनाव की तारीखों का एलान नहीं हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने तक इन सीटों पर चुनाव हो जाएंगे। उपचुनाव में 09 सीटों के विधायक चुनाव जीतकर सांसद बन गए है। कानपुर की सीसामऊ सीट इरफान सोलंकी को सजा होने के बाद खाली हुई है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि उपचुनाव गाजियाबाद से लेकर मिर्जापुर की मंझवा सीट तक होने वाला उपचुनाव यूपी का मूड भी बताएगा।

किस सीट पर कौन से मंत्री को मिली जिम्मेदारी
करहल सीट

मैनपुरी की करहल सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पिछले महीने ही इस सीट से इस्तीफा दिया है। इस सीट पर कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह, योगेंद्र उपाध्य, राज्यमंत्री अजीत पाल को उतारा गया है।

फैजाबाद की मिल्कीपुर सीट
मिल्कीपुर सीट अवधेश प्रसाद के इस्तीफे से बाद खाली हुई है। बीजेपी ने यहां पर कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रतापशाही, राज्यमंत्री मयंकेश्वर सिंह, गिरीश यादव औ सतीश शर्मा को उतारा है। बीजेपी ने चार मत्रियों को उतारकर पूरी ताकत झोंक दी है।

मीरापुर सीट
रालोद के चंदन चौहान के इस्तीफे से खाली हुई बिजनौर की मीरापुर सीट कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार, राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर के साथ ही केपी यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कुंदरकी सीट
संभल की कुंदरकी सीट सपा के जियाउर्रहमान बर्क के इस्तीफे से खाली हुई है। कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह के साथ राज्यमंत्री जेपीएस राठौर, जसवंत सैनी, गुलाब देवी को जिम्मेदारी दी गई है।

गाजियाबाद सीट
बीजेपी के अतुल गर्ग के इस्तीफे से खाली सीट पर कैबिनेट मंत्री सुनील शर्मा के साथ बृजेश सिंह और कपिलदेव अग्रवाल को जिम्मेदारी दी गई है।

खैर सीट
अलीगढ़ की खैर सीट बीजेपी के अनूप प्रधान वाल्मीकि के इस्तीफे से खाली हुई है। कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी के साथ संदीप सिंह को लगाया गया है।

फूलपुर सीट
फूलपुर सीट बीजेपी सांसद प्रवीण पटेल के इस्तीफे से खाली हुई है। इस सीट पर कैबिनेट मंत्री राकेश सचान और दयाशंकर को जिम्मेदारी मिली है। प्रवीण पटेल भले ही सांसद बन गए हों। लेकिन बीजेपी सपा से पिछड़ गई थी।
 
कटेहरी सीट
कटेहरी सीट सपा के लालजी वर्मा के इस्तीफे से खाली हुई है। अम्बेडकर नगर की कटेहरी सीट पर कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और सहयोगी दल के संजय निषाद के आलावा दयाशंकर को जिम्मेदारी मिली है।

मंझवा सीट
निषाद पार्टी के विजय विंद के इस्तीफे से खाली हुई है। मिर्जापुर के मंझवा में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर के साथ अनुप्रिया पटेल के साथ पति आशीष पटेल, ​रविंद्र जायसवाल और रामकेश निषाद को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Also Read