ई-कॉमर्स से नए युग का सूत्रपात : सीएम योगी बोले- आधी आबादी की आत्मनिर्भरता का बना जरिया

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Aug 31, 2024 01:32

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए एक नए युग का सूत्रपात हुआ है। ई-कॉमर्स ओडीओपी उत्पादों को वैश्विक मार्केट तक पहुंचाने का माध्यम बन रहा है।

Short Highlights
  • मुख्यमंत्री ने उन्नाव-वाराणसी में वेयर हाउस का किया वर्चुअल उद्घाटन
  • सीएम ने कहा- ई-कॉमर्स ओडीओपी उत्पादों को वैश्विक मार्केट तक पहुंचाने का बना माध्यम
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए एक नए युग का सूत्रपात हुआ है। ई-कॉमर्स ओडीओपी उत्पादों को वैश्विक मार्केट तक पहुंचाने का माध्यम बन रहा है। यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दे रहा है। शहर के साथ गांव को हर नागरिक को इस प्लेटफॉर्म के जरिए दुनिया के किसी भी मार्केट तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने का सामर्थ्य प्राप्त हुआ है। जो पहले कठिन था और असंभव सा लगता था। सीएम योगी ने शुक्रवार को फ्लिपकार्ट के उन्नाव व वाराणसी में वेयर हाउस का लोकभवन में वर्चुअल उद्घाटन कर ओडीओपी विक्रेताओं के अनुभव साझा किए।  

पैकेजिंग और एक्सपोर्ट पर किया फोकस 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने डिजाइन, तकनीक, मार्केट समेत विभिन्न पहलुओं पर कार्य करके हमने पैकेजिंग और एक्सपोर्ट पर फोकस किया। लेकिन इसको और गति देने का काम तब हुआ जब फ्लिपकार्ट ग्रुप हमारे साथ जुड़ा और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में जब उसने सेवाएं देनी प्रारंभ की तो ओडीओपी योजना न केवल प्रदेश बल्कि देश व दुनिया में प्रसिद्धि पाती दिखाई दी। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश में वेयरहाउसिंग नीति का लाभ लेकर कंपनियों को इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं पर कार्य करने का भी आह्वान किया।

यूपी में सैंकड़ों साल से एमएसएमई का बे
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में एमएसएमई का एक बेस आज से नहीं बल्कि विगत सैंकड़ों वर्षों से है। लेकिन, समय के अनुरूप तकनीक, डिजाइन, पैकेजिंग समेत विभिन्न पहलुओं पर बदलते वक्त की मांग के अनुसार कार्य और ठोस कार्य योजना न बनाए जाने के कारण पिछले तीन चार दशकों से दम तोड़ रहा था। इसका कोई प्रोत्साहन नहीं था। 2017 में प्रदेश में अपने एमएसएमई सेक्टर की मैपिंग शुरू की। फिर इसके उत्पादों को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के रूप में प्रमोट करना प्रारंभ किया। उन्होंने कहा कि उस समय प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को प्लेटफॉर्म देकर जनता को इनके प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य ओडीओपी योजना को आगे बढ़ाया था। 

तकनीक ने कर दिखाया असंभव को संभव
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दुनिया के किसी भी मार्केट तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने का काम पहले कठिन लगता था। आज तकनीक ने इस असंभव से दिखने वाले कार्य को न केवल संभव बनाया, बल्कि इसे नई दिशा भी दी। इसी दिशा में आज लखनऊ कमिश्नरी से जुड़े हुए जनपद उन्नाव में व दूसरा प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में विख्यात वाराणसी में स्थापित किया गया है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की नीतियों का और एमओयू के माध्यम से प्रदेश में फ्लिपकार्ट बड़े स्तर पर कार्य कर रही है। 

मातृशक्ति को आत्मनिर्भर बनाने का बन रहा माध्यम
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में मातृशक्ति को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने तीन मेगा ग्रुप्स के साथ करार किए थे। ये प्रयास अब रंग दिखाने लगे हैं। लखनऊ में राधिका ने सेल्फ इंप्लॉयड वुमन एसोसिएशन के माध्यम से चिकन कुर्ता व चिकन साड़ी को कारोबार को बढ़ाया ही साथ ही प्रत्येक महिला वर्करों की आमदनी बढ़ाने का मार्ग भी प्रशस्त किया। इसी तरह शिवांनी वर्मा ने हैंडमेड ज्वेलरी व होम डेकोर सेक्टर में कार्य करते हुए मार्केट उपलब्ध कराने का कार्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने उपलब्ध कराया है। इसमें फ्लिपकार्ट का बड़ा योगदान है।

यूपी में 96 लाख एमएसएमई यूनिट
यूपी, देश में सबसे अधिक एमएसएमई यूनिट वाला राज्य भी है। यहां 90 से लेकर 96 लाख एमएसएमई यूनिट संचालित हैं। उत्तर प्रदेश इस लिहाज से भी पहला राज्य है जिसने प्रत्येक एमएसएमई यूनिट से जुड़े उद्यमी को लाख रुपए की सुरक्षा बीमा का कवर भी दिया है। सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी स्कीम के माध्यम से हम 10 लाख ऐसे नए उद्यम की स्थापना का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट अब एक विश्वास के रूप में उनके प्रोडक्ट को मार्केट में पहुंचाने का कार्य करेगा। ये दोनो वेयर हाउस का लोकार्पण इस दिशा में एक प्रमाणित आश्वासन है। यह नए रोजगार के सृजन के साथ उत्तर प्रदेश के उद्यमियों के मन में नया विश्वास उत्पन्न करने सहायक सिद्ध होगा। 

Also Read