हरदोई के डीएम ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया : चारों तरफ मिली खामियां, गंदगी देखकर सीएमएस पर जताई नाराजगी

UPT | मेडिकल कॉलेज में चारों तरफ दिखा गंदगी का अंबार।

Aug 31, 2024 01:20

पुरुष चिकित्सालय का निरीक्षण करने के बाद जिला अधिकारी जिला महिला अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने सीढ़ियों पर पान व पैकेट के थूक से गंदगी होने पर सीएमएस सुबोध कुमार को फटकार लगाई।

Short Highlights
  • जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान ऑक्सीजन प्लांट, पार्किंग की समस्या आदि में मिली अव्यवस्था
  • गंदगी देखकर प्रिंसिपल को तत्काल साफ-सफाई व व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने पुरुष अस्पताल के गेट की घटिया फिनिशिंग पर नाराजगी जताई तथा मुख्य गेट से थोड़ा आगे बढ़ने पर मेन होल खुला देख तत्काल राजकीय निर्माण निगम को मेन होल को ठीक कर उस पर ढक्कन लगाने के आदेश दिए। वाहनों को बेतरतीब तरीके से खड़ा देख नाराजगी जताते हुए उन्हें एक स्थान पर पार्क करने के आदेश दिए।

मरीजों के लिए कुर्सी की व्यवस्था करने के निर्देश  
इसके बाद जिलाधिकारी ने ओपीडी के मरीज पंजीकरण काउंटर व दवा वितरण काउंटर का निरीक्षण किया तथा मरीजों से उनकी समस्याओं के बारे में बातचीत की। उन्होंने चिकित्सकों को बाहर से दवा न लिखने के निर्देश दिए तथा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य देशदीपक आर्य व सीएमएस जेके वर्मा को हॉल में एसी लगवाने तथा पंजीकरण व दवा लेने आने वाले मरीजों के लिए कुर्सी या बेंच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

दंत व शल्य चिकित्सा कक्षों अटेंडेंट तैनात करने के निर्देश 
दंत चिकित्सा एवं ऑपरेशन कक्ष के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक तल पर एक अटेंडेंट की तैनाती की जाए जो मरीजों के बैठने आदि की व्यवस्था को देखेगा तथा किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर तत्काल सीएमएस को सूचित करेगा। यहां से निकलकर उन्होंने एक्सरे काउंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि एक्सरे कराने आने वाले मरीजों को उनके सीरियल नंबर की पर्ची दी जाए। उसी सीरियल नंबर के अनुसार उनका एक्सरे किया जाए, ताकि मरीजों को अनावश्यक कतार में न लगना पड़े। इसके बाद उन्होंने निर्माणाधीन आईपीडी भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राचार्य को जल्द भवन का हैंडओवर लेकर कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। 

जल जमाव को लेकर सीएमएस को लगाई कड़ी फटकार 
इमरजेंसी व पीकू वार्ड के मध्य जल जमाव देखकर उन्होंने सीएमएस को कड़ी फटकार लगाई तथा तत्काल सफाई कराने के निर्देश दिए। पंजीकरण व दवा वितरण केंद्र पर उन्होंने काउंटर बढ़वाने के निर्देश दिए। यहां पर उन्होंने कूलर व वाटर कूलर की व्यवस्था करने को कहा।

महिला चिकित्सालय में चारों तरफ मिली गंदगी ही गंदगी 
पुरुष चिकित्सालय के निरीक्षण के बाद जिला महिला चिकित्सालय पहुंचे। यहां सीढ़ियों पर पान व पुड़िया की पीक से होने वाली गंदगी को लेकर सीएमएस सुबोध कुमार को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि तत्काल सफाई कराई जाए तथा दीवारों पर न थूकने व थूकने पर जुर्माना लगने का संदेश अंकित कराया जाए। अंत में जिलाधिकारी एनआरसी पहुंचे, जहां उन्होंने भर्ती सैम व मैम बच्चों के अभिभावकों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को चार्ट के अनुसार पोषाहार उपलब्ध कराया जाए। अधिक कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read