जी-20 रोड की सेफ्टी ऑडिट कराएगा एलडीए : आशियाना और लोकबन्धु चौराहे की होगी री-माॅडलिंग, ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा

UPT | लखनऊ विकास प्राधिकरण। 

Aug 31, 2024 00:35

राजधानी के व्यस्ततम चौराहों में शुमार आईटी और आशियाना स्थित लोकबन्धु चौराहे की री-माॅडलिंग करायी जाएगी। आईटी चौराहे पर यातायात में अवरोध बने ट्रैफिक सिग्नल और विद्युत पोल को शिफ्ट कर सड़कों का चौड़ीकरण कराया जाएगा।

Lucknow News : राजधानी के व्यस्ततम चौराहों में शुमार आईटी और आशियाना स्थित लोकबन्धु चौराहे की री-माॅडलिंग करायी जाएगी। आईटी चौराहे पर यातायात में अवरोध बने ट्रैफिक सिग्नल और विद्युत पोल को शिफ्ट कर सड़कों का चौड़ीकरण कराया जाएगा। इसके अलावा गोमती नगर विस्तार में जनेश्वर मिश्र पार्क के पास स्थित जी-20 रोड का सेफ्टी ऑडिट कराकर सुरक्षा के उपाय किए जाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने शुक्रवार को मुख्य मार्गों व चौराहों के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए हैं। 

डबल लेन बनेगी सड़क
एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि आईटी और लोकबन्धु चौराहे पर ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इसे ध्यान में रखते हुए इन दोनों चौराहों का सर्वे कराया गया है, जिसके आधार पर अब इनकी री-माॅडलिंग करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि सुगम यातायात के लिए आईटी चौराहे पर कई परिवर्तन किए जाएंगे। इसके अंतर्गत विवेकानंद अस्पताल से आईटी की ओर आने वाली सड़क, जोकि वर्तमान में लगभग 6-6 मीटर चौड़ी है। उसकी चौड़ाई को बढ़ाकर 7.5-7.5 मीटर तक करते हुए रोड को आईआरसी (इंडियन रोड कांग्रेस) के मानकों के अनुरूप डबल लेन बनाया जाएगा। 

ट्रैफिक सिग्नल और विद्युत पोल किया जाएगा शिफ्ट
 इसके अलावा लखनऊ विश्वविद्यालय से बाएं मुड़कर डालीगंज की तरफ जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक सिग्नल व विद्युत पोल लगा है, जिससे वाहनों के आवागमन में अवरोध उत्पन्न होता है। लिहाजा ट्रैफिक सिग्नल व बिजली के खम्भे को सड़क से हटाकर किनारे शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही सेन्ट्रल आईलैण्ड में सुधार करते हुए रोटरी के आकार में बढ़ोत्तरी की जाएगी। 

Also Read