उत्तर प्रदेश में इन्वेस्टमेंट का नया दौर : औद्योगिक समूह के दिग्गजों ने की योगी सरकार की तारीफ, जेके सीमेंट करेगा 1500 करोड़ रुपये का निवेश

UPT | औद्योगिक समूहों के दिग्गज

Aug 30, 2024 16:46

सैमसंग के साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ जेबी पार्क ने प्रदेश की विकास यात्रा को सराहा। उन्होंने कहा, "सैमसंग का यूपी से गहरा संबंध है। जब हम 1996 में यहां आए थे, तब शायद किसी ने भी नहीं सोचा था कि सैमसंग नोएडा में सबसे बड़ी मोबाइल...

Short Highlights
  • औद्योगिक समूहों के दिग्गज ने की योगी सरकार की तारीफ
  • उत्तर प्रदेश को निवेश के लिए बताया सर्वश्रेष्ठ प्रदेश 
  • जेके सीमेंट 1500 करोड़ रुपये का और करेगा निवेश
  •  एजुकेशन और नई बिल्डिंग मैटेरियल में किया जाएगा निवेश 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश ने पिछले सात वर्षों में आर्थिक और औद्योगिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश ने निवेशकों के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार किया है, जिससे न केवल वर्तमान में बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है, बल्कि भविष्य में भी निवेश की संभावनाएं बढ़ रही हैं। शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहन राशि और लेटर ऑफ कंफर्ट प्रदान किया। इस अवसर पर सैमसंग, जेके ग्रुप, बिरला कॉर्पोरेशन, गैलंट, एचसीएल और हिंदुजा ग्रुप के वरिष्ठ अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश की प्रगति की सराहना की और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद कहा।

सैमसंग का यूपी से गहरा संबंध
सैमसंग के साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ जेबी पार्क ने प्रदेश की विकास यात्रा को सराहा। उन्होंने कहा, "सैमसंग का यूपी से गहरा संबंध है। जब हम 1996 में यहां आए थे, तब शायद किसी ने भी नहीं सोचा था कि सैमसंग नोएडा में सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करेगा। आज, हमारी फैक्ट्रियां 'मेक इन इंडिया' का प्रतीक हैं और हम 'मेक फॉर द वर्ल्ड' के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूपी के युवाओं की क्षमता को निखारने के लिए हम कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से सहायता करेंगे।"

प्रदेश में निवेश का माहौल सकारात्मक 
जेके सीमेंट के एमडी राघवपति सिंहानिया ने कहा, "हमने यूपी में पिछले 6 साल में 3 नई सीमेंट यूनिट स्थापित की हैं। प्रदेश में निवेश का माहौल इतना सकारात्मक है कि हमने 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया है और आगे भी 1500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है। मुख्यमंत्री ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को साकार करके दिखाया है।"

निवेशकों में विश्वास पैदा किया है-सीईओ संदीप घोष
बिरला कॉर्पोरेशन के एमडी और सीईओ संदीप घोष ने कहा, "उत्तर प्रदेश ने हमारी सीमेंट इंडस्ट्री के योगदान को मान्यता दी है। हमें 5 साल में 600 करोड़ रुपये का इंसेंटिव मिला है। यूपी सरकार द्वारा किए गए वादों की डिलीवरी ने निवेशकों में विश्वास पैदा किया है।"

निवेश यूपी में दस गुना बढ़ेगा-सीपी अग्रवाल
गैलंट इस्पात के चेयरमैन सीपी अग्रवाल ने बताया कि गोरखपुर में गैलंट ने 2006 से 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है, जिसमें से आधे से ज्यादा निवेश योगी सरकार के तहत हुआ है। उन्होंने यूपी सरकार की ईमानदारी और पारदर्शिता की सराहना की और कहा कि उनका निवेश यूपी में दस गुना बढ़ेगा।

एचसीएल के सीएफओ और प्रेसीडेंट पवन के दनकर ने कहा कि यूपी में उनके नवीनतम निवेश ने दिखाया है कि प्रदेश की सरकारी पॉलिसी कितनी प्रभावशाली है। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षों में एचसीएल का 4200 करोड़ रुपये का निवेश यूपी में होगा।


अशोक लीलेंड के एमडी शेनू अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश सरकार की प्रगति और समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिंदुजा ग्रुप का अगला निवेश उत्तर प्रदेश में होगा, जो प्रदेश की प्रगतिशील सोच और प्रभावशाली नेतृत्व का परिणाम है।

इस कार्यक्रम में यूपी सरकार की नीतियों और पहलुओं की सराहना करने वाले इन प्रमुख उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के औद्योगिक विकास की दिशा में उठाए गए ठोस कदमों की तारीफ की और भविष्य में यूपी में और अधिक निवेश की योजना की घोषणा की।

Also Read