पेरिस पैरालंपिक-2024 : भारतीय शूटर्स ने रचा इतिहास, अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल की जीत पर सीएम योगी ने दी बधाई

UPT | अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल की जीत पर सीएम योगी ने दी बधाई

Aug 30, 2024 19:22

अवनि तीन पैरालंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बन गई हैं। जिसके बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर दोनों खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई दी...

Short Highlights
  • पैरालंपिक में अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने पदक हासिल किया
  • सीएम योगा ने दोनों खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई दी
  • प्रीति पाल ने ट्रैक इवेंट में भारत को पहला पदक दिलाया
Lucknow News : पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय महिला शूटर्स ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया है। आर2 महिलाओं की 10 मीटर एसएच1 एयर राइफल प्रतियोगिता में अवनि लेखरा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया, जबकि मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक हासिल किया। इस उपलब्धि के साथ, अवनि तीन पैरालंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बन गई हैं। जिसके बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर दोनों खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई दी।

सीएम योगी ने दी बधाई
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से संदेश जारी किया। सीएम योगी ने अवनि लेखरा की उपलब्धि को "गौरव का क्षण" बताते हुए उनके समर्पण और उत्कृष्टता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि अवनि का प्रयास राष्ट्र को प्रेरित करता रहेगा। साथ ही सीएम योगी ने कहा कि अवनि लेखरा ने 3 पैरालंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बनकर एक बार फिर इतिहास रच दिया है। साथ ही मोना अग्रवाल के प्रदर्शन पर भी सीएम योगी ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने मोना के समर्पण और निरंतर प्रगति की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी। सीएम ने कहा कि आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने पर मोना अग्रवाल जी को हार्दिक बधाई। मुख्यमंत्री ने दोनों खिलाड़ियों से आगे भी इसी तरह चमकते रहने और युवा पीढ़ी को प्रेरित करते रहने का आह्वान किया।  उन्होंने हैशटैग चियर फॉर भारत का उपयोग करते हुए आगे लिखा, ऐसे ही चमकते रहो और युवा पीढ़ी को प्रेरित करते रहो।

Sincere congratulations to Mona Agarwal Ji for her bronze medal in the R2 Women 10m Air Rifle SH1 competition at #Paralympics2024!

The country is proud of your dedication and pursuit of excellence.

Continue to shine and keep motivating the young generation.#Cheer4Bharat

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) August 30, 2024 सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग हैशटैग
इन असाधारण उपलब्धियों ने देश भर में उत्साह का माहौल बना दिया है। सोशल मीडिया पर #Cheers4India हैशटैग ट्रेंड करने लगा, जिससे दोनों खिलाड़ियों के प्रति देशवासियों का समर्थन और गर्व साफ दिखाई दिया।

प्रीति पाल ने बढ़ाया देश का मान
पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय पैरा एथलीट प्रीति पाल ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने प्रतियोगिता के दूसरे दिन 100 मीटर T35 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को ट्रैक इवेंट में अपना पहला पैरालंपिक पदक दिलाया। यह उपलब्धि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि, ओलंपिक खेलों में भी कोई भारतीय एथलीट अब तक ट्रैक इवेंट में पदक हासिल नहीं कर पाया था। प्रीति की इस सफलता के साथ, भारत का इस पैरालंपिक में कुल पदकों की संख्या तीन हो गई है।

Also Read