कोलकाता घटना के बाद सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश की पहल : रायबरेली के अस्पतालों में होगी पूर्व सैनिकों की तैनाती

UPT | एम्स में सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पूर्व सैनिक

Aug 30, 2024 20:15

कोलकाता में एक महिला डॉक्टर के साथ हुई अमानवीय घटना के बाद पूरे देश में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर आवाजें उठने लगी हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया ...

Raebareli News : कोलकाता में एक महिला डॉक्टर के साथ हुई अमानवीय घटना के बाद पूरे देश में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर आवाजें उठने लगी हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब इलाहाबाद सैनिक कल्याण बोर्ड के साथ एक समझौता किया गया है, जिसके तहत रायबरेली के सरकारी अस्पतालों की सुरक्षा व्यवस्था सेवानिवृत्त सैनिकों द्वारा की जाएगी। रायबरेली के मुंशीगंज स्थित अस्पताल में भी एम्स की तर्ज पर इन पूर्व सैनिकों की नियुक्ति की जाएगी। इस पहल से उम्मीद की जा रही है कि अस्पताल की सुरक्षा में सुधार होगा और डॉक्टरों पर होने वाले हमलों में भी कमी आएगी।

शासन ने लिया यह फैसला
इस संबंध में जानकारी देते हुए सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने कहा कि शासन की मंशाकन के अनुरूप अभी हाल की जो घटनाएं हुई हैं, उनको ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद पूर्व सैनिक कल्याण निगम की तरफ से सुरक्षाकर्मी रखे जाएंगे। उसी क्रम में हमारे यहां 71 सुरक्षाकर्मी मिले हैं। जिसमें बछरावां, लालगंज, सलोन, डलमऊ सीएचसी और जिला अस्पताल महिला व पुरुष में इस सुरक्षा कर्मियों को रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके साथ 28 अगस्त को हमारा अनुबंध हो गया है। यह 10 सितंबर से अपना कार्य शुरू कर देंगे।

महिला डॉक्टर के साथ रेप
बता दें कि 9 अगस्त की सुबह, आरजी कर अस्पताल में 31 वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई। इस वीभत्स घटना ने चिकित्सा समुदाय और पूरे देश में महिलाओं के बीच गहरा आक्रोश पैदा किया। बलात्कार और हत्या की खबर के कुछ दिनों बाद, गुस्साई भीड़ ने अस्पताल में तोड़फोड़ की, जिससे कई लोग घायल हो गए। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। तस्वीरों में भीड़ को अस्पताल के आपातकालीन वार्ड और पुलिस की कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ करते हुए देखा गया।

Also Read