आज की बड़ी खबर : नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के पास आ रही हैं दो आवासीय भूखंड योजनाएं, पढ़िए पूरी जानकारी

UPT | Symbolic Photo

May 22, 2024 16:19

इन दोनों योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि पहली योजना में निम्न आय वर्ग के लिए 30 वर्ग मीटर के 6,500 भूखंड होंगे...

Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट रहने का सपना अब हर वर्ग के लिए साकार होने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण अगले महीने यमुना सिटी में दो बड़ी आवासीय भूखंड योजनाएं लॉन्च करने जा रहा है। इनमें निम्न, मध्यम और उच्च आय वर्ग के लोगों को आवास सुविधा मिलेगी।

दो अलग-अलग योजनाएं
इन दोनों योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि पहली योजना में निम्न आय वर्ग के लिए 30 वर्ग मीटर के 6,500 भूखंड होंगे। इनकी कीमत महज 7.5 लाख रुपये रखी गई है। आवंटियों को ढाई मंजिला मकान बनाने की अनुमति दी जाएगी। 

दूसरी योजना में मध्यम और उच्च आय वर्ग के लिए 300 से 4,000 वर्ग मीटर के 482 आवासीय भूखंड शामिल किए गए हैं। दोनों योजनाओं के भूखंड यमुना सिटी के सेक्टर 18 और 20 में आवंटित किए जाएंगे।

कामगारों के लिए आवास जरूरी
डॉ. सिंह ने कहा कि किसी भी शहर को विकसित करने के लिए कामगारों की बड़ी आवश्यकता होती है। उनके रहने की सुविधा न होने पर अवैध कॉलोनियां बनने लगती हैं। इसलिए निम्न आय वर्ग के लिए सस्ती आवास योजना लाई जा रही है।  

पूरी सुविधाएं मिलेंगी
इन सेक्टरों में प्राधिकरण पार्क, स्कूल, अस्पताल, बैंक, डाकघर और सामुदायिक केंद्र जैसी बुनियादी सुविधाएं विकसित करेगा। आवंटन प्रक्रिया लॉटरी के जरिए की जाएगी। आवास विशेषज्ञों का कहना है कि जेवर एयरपोर्ट के निकट इन दोनों नई योजनाओं से इलाके में बड़े पैमाने पर विकास होगा। सस्ते आवास से यहां बड़ी संख्या में कामगार आ सकेंगे। मध्यम और उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए भी रहने का बेहतर विकल्प मिल जाएगा। 

अभी भी चुनौतियां हैं
हालांकि प्राधिकरण इन योजनाओं की सफलता को लेकर आश्वस्त है, लेकिन इलाके में पानी और बिजली की उपलब्धता, सड़क और अन्य बुनियादी ढांचे को लेकर कुछ चुनौतियां अभी बनी हुई हैं। उम्मीद है प्राधिकरण इन सभी समस्याओं का जल्द समाधान निकालेगा। आपको बता दें कि पिछले तीन वर्षों के दौरान यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की तमाम भूखंड योजनाए सुपरहिट रही हैं।

Also Read