Baghpat News : बागपत में जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर सीबीआई की छापेमारी

UPT | जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक।

Feb 22, 2024 14:21

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर की कीरू जल विद्युत परियोजना में रिश्वतखोरी के मामले में कई शहरों में ठिकानों पर छापे मारे। परियोजना के लोक निर्माण कार्य के लिए 2,200 करोड़ रुपये का ठेका दिया था।

Short Highlights
  • गाजियाबाद से सीबीआई की टीम पहुंची पैतृक गांव हिसावदा
  • हिसावदा में सत्यपाल मलिक की एक पुरानी पुश्तैनी हवेली 
  •  पूर्व राज्यपाल के परिजनों से सीबीआई की टीम ने की पूछताछ
Baghpat News : बागपत में जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के पैतृक आवास पर सीबीआई की छापेमारी हुई है। बागपत के हिसावदा में पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का पैतृक आवास है। जहां पर सत्यपाल मलिक की पुरानी हवेली है। गुरुवार सुबह सीबीआई की टीम सत्यपाल मलिक के इस पैतृक आवास पुरानी हवेली में पहुंची और जांच शुरू कर दी। हवेली के बाहर पुलिस तैनात की गई थी। सीबीआई छापेमारी के दौरान किसी को भी ना तो अंदर आने दिया गया और ना किसी को बाहर जाने दिया। सीबीआई छापेमारी करीब तीन घंटे तक चली। इसके बाद टीम वापस लौट गई।

स्थानीय पुलिस सहित पांच सदस्य सीबीआई टीम में शामिल 
जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के बागपत स्थित पैतृक गांव हिसावदा में सुबह गाजियाबाद से सीबीआई की टीम पहुंची। टीम का नेतृत्व अमित कुमार सिंह- पीसी, सीबीआई एसीबी, गाजियाबाद कर रहे थे। टीम ने सबसे पहले स्थानीय पुलिस अधिकारियों से बातचीत कर फोर्स की डिमांड की। इसके बाद आईपीएस सुरेंद्र सिंह को सीबीआई टीम के साथ भेजा गया। सीबीआई टीम जब सत्यपाल मलिक के गांव पहुंची तो ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सत्यपाल मलिक की पैतृक हवेली के अंदर जाकर टीम ने दरवाजे बंद कर लिए और बाहर पुलिस तैनात हो गई। इसके बाद करीब तीन घंटे तक सीबीआई टीम हवेली की तलाशी लेती रही। बताया जा रहा है कि टीम को कोई संदिग्ध दस्तावेज या रिकॉर्ड नहीं मिला है। 

रिश्तेदारों और परिजनों से भी की पूछताछ 
हिसावदा में सत्यपाल मलिक की पुरानी हवेली है। ये हवेली जो जर्जर हालत में है। इसके अलावा सीबीआई की टीम ने सत्यपाल मलिक के रिश्तेदारों और परिवार के घर पहुंचकर भी बातचीत की।

जम्मू कश्मीर की कीरू जल विद्युत परियोजना में रिश्वतखोरी के मामला 
बताया गया कि टीम उनसे सत्यपाल मलिक की संपत्ति से जुड़ी व अन्य जानकारी ली। सीबीआई टीम के साथ स्थानीय पुलिस मौजूद थी। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर की कीरू जल विद्युत परियोजना में रिश्वतखोरी के मामले में कई शहरों में ठिकानों पर छापे मारे। परियोजना के लोक निर्माण कार्य के लिए 2,200 करोड़ रुपये का ठेका दिया था। जिसके खिलाफ राज्य के तत्कालीन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आवाज उठाई थी। सत्यपाल मलिक ने दो परियोजनाओं को मंजूरी के एवज में 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की शिकायत की थी।

Also Read