काम की खबर : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रफ्तार भरेगी नमो भारत ट्रेन, एनसीआर के इन शहरों को मिलेगी कनेक्टिविटी

UPT | नमो भारत रेल

May 14, 2024 13:59

जानकारी के मुताबिक, नमो भारत के पहले फेज में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से कासना तक 37 किमी लंबा नमो भारत कारिडोर बनाया जाएगा। इसकी लागत 13,055 करोड़ अनुमानित है।

Short Highlights
  • नमो भारत रेल की कनेक्टिविटी एयरपोर्ट परिसर में टर्मिनल बिल्डिंग तक होगी।
  • एयरपोर्ट पर आने जाने वाले यात्री टर्मिनल बिल्डिंग में नमो भारत के भूमिगत स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।
     
Noida News : नोएडा और गाजियाबाद के लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब गाजियाबाद से जोड़ा जाएगा। नमो भारत रेल से एयरपोर्ट और दिल्ली एनसीआर को जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के लिए राज्य सरकार केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी। जिसके बाद गाजियाबाद सहित दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना और आसान हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है।

राज्य और केंद्र सरकार मिलकर करेगी निर्माण 
जानकारी के मुताबिक, नमो भारत के पहले फेज में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से कासना तक 37 किमी लंबा नमो भारत कारिडोर बनाया जाएगा। इसकी लागत 13,055 करोड़ अनुमानित है। इस लागत को केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की पचास पचास प्रतिशत की हिस्सेदारी का प्रस्ताव प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र को जल्द भेजा जाएगा।

एयरपोर्ट परिसर में टर्मिनल तक जाएगी नमो भारत रेल
नमो भारत रेल की कनेक्टिविटी एयरपोर्ट परिसर में टर्मिनल बिल्डिंग तक होगी। परिसर में इसका ट्रैक भूमिगत होगा। 120 मीटर एलिवेटेड और 90 मीटर भूमिगत होगा। इसके निर्माण पर 600 कराेड़ रुपये अतिरिक्त लागत आएगी। एयरपोर्ट पर आने जाने वाले यात्री टर्मिनल बिल्डिंग में नमो भारत के भूमिगत स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

यहां होंगे स्टेशन
गाजियाबाद साउथ 
ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-4
ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-2
ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-12
मलकपुर
अल्फा-1
ईकोटेक-6
दनकौर
यीडा का सेक्टर-18
यीडा का सेक्टर-21
जेवर एयरपोर्ट
 

Also Read