नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : कल लखनऊ में होने वाली है हाई-लेवल बैठक, जानिए कब उड़ान भरने लगेंगे लोग

UPT | नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

Jun 18, 2024 16:26

गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में निर्मित हो रहे भावी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रगति की समीक्षा के लिए कल यानी बुधवार को लखनऊ में एक महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय बैठक...

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में निर्मित हो रहे भावी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रगति की समीक्षा के लिए कल यानी बुधवार को लखनऊ में एक महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.पी. गोयल नोएडा एयरपोर्ट परियोजना पर अब तक हुए निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे। लोकसभा चुनाव ख़त्म होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार इस बहुप्रतीक्षित इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना को और रफ़्तार देना चाहती है। बैठक में यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। इस महत्वपूर्ण बैठक के आयोजन की जानकारी यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने मंगलवार को दी।


परियोजना के अंतिम चरण में
डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना अपने अंतिम चरण में आ गई है। एयरपोर्ट की दोनों रनवे, एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और यात्री टर्मिनल का निर्माण पूरा हो चुका है। वर्तमान में एयर ट्रैफिक कंट्रोल और टर्मिनल भवन में फिनिशिंग का काम जोरों पर चल रहा है।

अक्टूबर तक शुरू हो सकता है संचालन
उन्होंने आगे बताया कि यदि सभी कार्य योजना के अनुसार चलते रहे, तो आगामी अक्टूबर महीने में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नागरिक उड्डयन संचालन शुरू हो सकेगा। यह कल की बैठक नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति को और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एनसीआर के विकास की नई किरण
नोएडा में प्रस्तावित यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। उम्मीद है कि यह पूरे एनसीआर क्षेत्र के विकास और उत्तर प्रदेश की आर्थिक प्रगति के लिए एक नई किरण साबित होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने जुलाई 2017 में इस भविष्य की परियोजना को मंजूरी दे दी थी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नयाल) द्वारा इस पर काम किया जा रहा है। नयाल को उत्तर प्रदेश सरकार, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और यमुना प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है।

विशाल निवेश और क्षमता
इस विशाल परियोजना पर लगभग 30,000 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे और एक टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह हवाई अड्डा वार्षिक 1.2 करोड़ यात्रियों को आसानी से संभाल सकेगा।

बेहतर कनेक्टिविटी की उम्मीद  
नयाल के प्रबंध निदेशक डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया, "नोएडा एयरपोर्ट परियोजना को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार किया जा रहा है। इससे पूरे क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा और यहां कनेक्टिविटी भी काफी बेहतर होगी।"

शुरुआती चिंताएं दूर
हालांकि, शुरुआती दौर में स्थानीय लोगों और पर्यावरण समूहों ने इस परियोजना के कुछ पहलुओं पर चिंता व्यक्त की थी। लेकिन सरकार ने अब उनकी सारी आशंकाओं को दूर कर दिया है और वादा किया है कि यह महत्वपूर्ण परियोजना सुगमता से आगे बढ़ेगी।

Also Read