नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर : रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा जेवर हवाई अड्डा, बुलंदशहर और फरीदाबाद को भी जोड़ने की तैयारी

UPT | रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा जेवर हवाई अड्डा

Feb 09, 2024 22:04

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को लेकर शुक्रवार को बैठक हुई है। यह बैठक एयरपोर्ट साइट पर हुई, जिसमें तमाम एजेंसी के अफसर शामिल हुए। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने चोला से जेवर एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट से रुंधी रेलवे स्टेशन को जोड़ने के लिए रिपोर्ट पेश की है।

Short Highlights
  • जेवर एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोड़ने का प्लान
  • रैपिड रेल से जोड़े जाएंगे नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट
  • एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने दी जानकारी
Jewar International Airport News : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को लेकर शुक्रवार को बैठक हुई है। यह बैठक एयरपोर्ट साइट पर हुई, जिसमें तमाम एजेंसी के अफसर शामिल हुए। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने चोला से जेवर एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट से रुंधी रेलवे स्टेशन को जोड़ने के लिए रिपोर्ट पेश की है। रुंधी रेलवे स्टेशन फरीदाबाद में है। इस तरह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर जिला रेल मार्ग के जरिए आपस में जुड़ जाएगा। इस रेल कनेक्टिविटी से पूरे दिल्ली-एनसीआर को बड़ा फायदा होगा।

रैपिड रेल से जोड़े जाएंगे दोनों एयरपोर्ट
नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों ने आईजीआई एयरपोर्ट को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने वाली परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। दोनों एयरपोर्ट को आरआरटीएस से जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाई जा रही है। एनएचएआई के अधिकारियों ने एयरपोर्ट के लिए बनाए जा रहे इंटरचेंज की जानकारी दी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस से जोड़ने के लिए किए जा रहे निर्माण की प्रगति से अवगत कराया है। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट और विभिन्न शहरों को बसों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए योजना बन रही है।

अफसरों ने देखा निर्माण कार्य
सभी विभागों के अधिकारियों ने रनवे, ट्रर्मिनल और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के निर्माण कार्य का भी निरिक्षण किया। कंसेसियनार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से पूरे मास्टर प्लान और कनेक्टिविटी की जानकारी दी। बैठक में डायरेक्टर सिविल एविएशन कुमार हर्ष, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के नोडल ऑफ़िसर शैलेंद्र भाटिया, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन, सीडीओ निकोलस, सीईओ क्रिस्टोफ शैलमन, एनएचएआई के वीके जोशी, उत्तर मध्य रेलवे से अजय कुमार, एनसीआरटीसी से समीर शर्मा और यूपी परिवहन निगम के  प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने भाग लिया।

Also Read