नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट घर बनाने का सुनहरा मौका : यमुना अथॉरिटी ने लॉन्च की हाऊसिंग स्कीम, जानिए कैसे मिलेंगे प्लॉट

UPT | नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट घर बनाने का मौका

Apr 18, 2024 19:12

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपनी ग्रुप हाउसिंग योजना फिर से लॉन्च की है, जो दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के लिए एक आकर्षक निवेश अवसर लेकर आई है। इस योजना के तहत सेक्टर 22डी में 6 प्लॉट बेचे जाएंगे...

Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपनी ग्रुप हाउसिंग योजना फिर से लॉन्च की है, जो दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के लिए एक आकर्षक निवेश अवसर लेकर आई है। इस योजना के तहत सेक्टर 22डी में 6 प्लॉट बेचे जाएंगे। ये भूखंड जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, फिल्म सिटी, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट और मेडिकल डिवाइस पार्क के निकट स्थित हैं।

सुविधाजनक कनेक्टिविटी बड़ा आकर्षण
इन प्लॉटों की एक बड़ी खासियत यह है कि ये मथुरा, आगरा और ग्रेटर नोएडा से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के निकट होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा से भी आसानी से कनेक्टिविटी मिलेगी। इस तरह इन प्रोजेक्ट्स में रहने वाले लोगों को आवागमन की समस्या नहीं होगी।

प्लॉट की कीमतें और भुगतान योजना
प्लॉटों की कीमतें 61.5 करोड़ से 135.3 करोड़ रुपये के बीच होंगी, जो बोली के आधार पर 30,750-33,825 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से तय होंगी। रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर ईएमडी/बयाना राशि प्लॉट की कीमत का 10% यानी 6.15 करोड़ से 13.53 करोड़ रुपये होगी। एक नई भुगतान योजना के तहत अब डेवलपर्स को पूरी राशि एकमुश्त जमा नहीं करनी होगी। उन्हें आवंटन के 60 दिनों के अंदर 40% राशि देनी होगी और शेष 60% राशि 5 साल में 10 किस्तों में चुकानी होगी। यह उनके लिए लागत प्रबंधन में मदद करेगा।

आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि
इस योजना के लिए आवेदन और बयाना जमा करने की आखिरी तिथि 20 मई, 2024 है। सभी आवश्यक दस्तावेज 21 मई तक जमा किए जाने चाहिए। प्लॉटों का आवंटन 10 जून को ई-नीलामी के जरिए किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार इस स्कीम में काफी संख्या में लोग भाग लेंगे और उन्हें कम से कम 450 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति होगी। पिछली बार 2014 में लॉन्च हुई इस योजना में कोई भी बोली नहीं आई थी।

दिल्ली-एनसीआर का आर्थिक केंद्र
नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख आर्थिक हब के रूप में उभरा है। यहां तेजी से शहरीकरण और औद्योगिक विकास हो रहा है। यह क्षेत्र भारत की राजधानी नई दिल्ली के आसपास स्थित है और यहां से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों को बल मिलता है। अत: यहां के आवासीय प्रोजेक्ट निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं।

Also Read