बड़ी खबर : विदेश भेजने के नाम पर ठगी करता था आरोपी, 122 वीजा और 58 पासपोर्ट बरामद

UPT | पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर ठग गिरफ्तार

Apr 10, 2024 16:59

भोले-भाले लोगों के साथ ठगी करने वाले साइबर ठग गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से पुलिस ने पासपोर्ट, वीजा, रबर मोहर, लैपटॉप, तीन मोबाइल...

Hapur News : हापुड़ जिले की थाना साइबर क्राइम पुलिस ने विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर भोले-भाले लोगों के साथ ठगी करने वाले साइबर ठग गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से पुलिस ने पासपोर्ट, वीजा, रबर मोहर, लैपटॉप, तीन मोबाइल, बारकोड स्कैनर, 1 हजार रुपए की नकदी और एक कार को बरामद किया है। यह आरोपी बेरोजगार लोगों को टारगेट कर विदेश में नौकरी लगवाने का झांसा देता था। लोगों को झांसे में लेकर आरोपी घटना को अंजाम देता था। वहीं ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ़्तार करने वाली टीम को एसपी अभिषेक वर्मा ने नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।

ऐसे हुई थी ठगी
दरअसल, पीड़ित शाहरूख पुत्र मोहसिन ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि मुझे व मेरे भाई को सउदी अरब में नौकरी के लिये जाना था। सउदी अरब में नौकरी लगवाने के बारे में मैंने काफी लोगों से जानकारी ली। गांव के रागिब के परिचित राशिद पुत्र बाबू शेख जिला रामपुर के रहने वाला है और वे वर्तमान में सउदी अरब के रियाज शहर में नौकरी करते है, मैंने और मेरे मामा मशरूफ व मेरे भाई बाबर ने राशिद से व्हाटसएप कॉल कर सम्पर्क किया तो राशिद ने कहा कि मैं एक आदमी के 1 लाख 20 हजार रूपये लूंगा और एक माह के अंदर कुवैत भिजवा दूंगा। अगर आपकी जान-पहचान में कोई और व्यक्ति भी सउदी या कुवैत में नौकरी लगवाना चाहता है तो उसकी भी नौकरी लगवा दूंगा, फिर मैंने अपने परिचित व रिश्तेदारों से सम्पर्क किया और उन्हें राशिद से सम्पर्क करने के लिये कहा तो जुबैर, शोयन, बाबर, फहीम,गुलशन, कामरान, फरीद, मुस्तकीम, अब्दुल, फुरकान, दानिश, आबिद, वसीम, मारूफ व जावेद ने आरोपी राशिद से व्हाट्सएप नम्बर पर बात की सभी लोगो को झांसे में लेकर राशिद ने सभी को कुवैत व सउदी अरब में नौकरी दिलाने का वादा किया। इसके बाद राशिद ने वीजा, टिकट और कम्पनी ड्राफ्ट अलग-अलग तारीखों में पैसे ट्रांसफर कराने के लिए बोला और सभी लोगों ने मेरे खाते में अपने-अपने पैसे ट्रांसफर किये। जिन पैसों को मैंने राशिद द्वारा अपने साथी साबिर के दिये गए क्यूआर कोड पर करीब 15 लाख 40 हजार रुपये ऑनलाईन ट्रांसफर करा लिए। पैसे पहुंचने के बाद आरोपी ने फ़ोन उठाने बंद कर दिए जिसके बाद उन्हें ठगी का अहसान हुआ, पीड़ित साइबर थाने पहुंच कर  मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले कि जांच शूरू कर दी, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया।

क्या बोले एसपी
एसपी अभिषेक वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को जानकारी मिली की एक व्यक्ति जो लोगों को विदेश भेजनें के नाम पर लोगों को झांसे में लेता है और ठगी की घटना को अंजाम देता है। ठगी के मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शूरू कर दी थी। जांच में रशीद नाम के युवक का नाम सामने आया, जिसको गिरफ़्तार कर लिया है। जिसके कब्जे से पुलिस ने 58 पासपोर्ट, 122 वीजा, 30 रबर मोहरे, एक लेपटॉप, बारकॉड स्केनर, 3 मोबाइल फ़ोन, 1 हजार रुपये नकद व एक XUV कार बरामद की है।

Also Read