डिप्टी रेंजर रिश्वत लेते गिरफ्तार : आंधी में पेड़ गिरने पर किसान से वसूलना चाहता था जुर्माना, इतने रुपये की ली घूस

UPT | डिप्टी रेंजर रिश्वत लेते गिरफ्तार

Jun 19, 2024 19:36

उत्तर प्रदेश के भ्रष्टाचार निरोधक दस्ते ने मेरठ क्षेत्र में एक वन विभाग के अधिकारी को घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोप है कि यह अधिकारी एक किसान से जुर्माना वसूलने की धमकी दे रहा था...

Hapur News : उत्तर प्रदेश के भ्रष्टाचार निरोधक दस्ते ने मेरठ क्षेत्र में एक वन विभाग के अधिकारी को घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोप है कि यह अधिकारी एक किसान से जुर्माना वसूलने की धमकी दे रहा था, क्योंकि आंधी के कारण उसके खेत में कुछ पेड़ गिर गए थे। पीड़ित किसान की शिकायत पर सतर्कता दल ने यह कार्रवाई की और अधिकारी को घूस लेते हुए पकड़ा। रिश्वत की राशि लगभग 30,000 रुपये बताई जा रही है।

यह है पूरा मामला
दरअसल,यूपी सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर के सीओ दीपक त्यागी ने बताया कि बाबूगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम छपकौली निवासी किसान ने शिकायत करते हुए बताया कि उसने अपने खेतों में ग्रीन गोल्ड कंपनी से अनुबंध कर सागवान के पेड़ लगाए थे। 6 जून 2024 की रात को तूफान आने के कारण 23 पेड़ जड़ से उखड़कर उसके और पड़ोसी के खेत में गिर गए थे। पीड़ित ने बताया था कि इसकी सूचना उसने वन क्षेत्राधिकारी को 10 जून को दी गई थी। डिप्टी रेंजर शशी शेखर शर्मा से भी संपर्क किया था और पेड़ों को गांव अयादनगर में अपने दमाद तेजेंद्र सिंह के घेर में रखवा दिए थे।



पुलिस ने योजना बनाकर पकड़ा आरोपी
एंटी करप्शन टीम को बताया था कि 17 जून को डिप्टी रेंजर शशी शेखर शर्मा मौका मुआयना करने के लिए आए और उसके दमाद तेजेंद्र सिंह को गैरकानूनी तरीके से पेड़ काटने के कारण मुकदमा लिखवाने को कहा और प्रत्येक पेड़ 10 हजार रुपये की दर से जुर्माना भरना पड़ेगा। जबकि उससे से तीस हजार रुपये रिश्वत की मांग की जा रही थी।  यूपी सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की एसपी टीम हापुड़ पहुंची। संजय विहार आवास विकास कॉलोनी स्थित वन विभाग कार्यालय में डिप्टी रेंजर शशी शेखर ने जैसे ही तीस हजार रुपये लिए तभी एंटी करेप्शन की टीम ने उसे दबोच लिया और नगर कोतवाली ले आई।

यह सभी रहे मौजूद
अधिकारियों ने बताया कि नगर कोतवाली में डिप्टी रेंजर के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। टीम में निरीक्षक केबी सिंह, सुनील कुमार, सतपाल सिंह व अन्य शामिल थे।

Also Read