उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 15, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

गोरखपुर से अब वाराणसी और अयोध्या तक दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें
उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। गोरखपुर से वाराणसी और अयोध्या जैसे प्रमुख धार्मिक स्थलों तक अब इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होने जा रहा है। यह कदम न केवल यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक पहल साबित होगी। गोरखपुर रोडवेज प्रशासन ने इस  योजना के तहत 200 किलोमीटर के दायरे में 250 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना बनाई है। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार से हरी झंडी मिल चुकी है, जिससे इस परियोजना को गति मिलने की उम्मीद है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक सितंबर तक मऊ से चलेगी दादर एक्सप्रेस
गोरखपुर जंक्न रेलवे स्टेशन के आठवें प्लेटफॉर्म पर चल रहे निर्माण कार्य के कारण, रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ परिवर्तन किए हैं। इन बदलावों का उद्देश्य यात्रियों को न्यूनतम असुविधा के साथ उनकी यात्रा जारी रखने में मदद करना है। मुंबई और वाराणसी जाने वाली छह प्रमुख ट्रेनों के मार्ग में अस्थायी बदलाव किया गया है। बता दें कि 23 जुलाई से 1 सितंबर तक दादर एक्सप्रेस मऊ जंक्शन से चलेगी और वहीं अपनी यात्रा समाप्त करेगी। यह कदम मऊ के निवासियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक साबित होगा, क्योंकि उन्हें अब मुंबई जाने के लिए गोरखपुर तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इसी महीने हो सकता के रनवे का ट्रायल
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर जल्द ही ट्रायल भी शुरू किया जाएगा। पिछले दिनों रनवे का फ्रिक्शन टेस्ट लिया गया था, जो पूरी तरह सफल रहा था। इसमें पता लगाया गया था कि अलग मौसम और परिस्थितियों में रनवे पर कोई बाधा तो पैदा नहीं होती। किसी तरह की फिसलन तो नहीं होगी। इसके बाद अगले चरण के टेस्ट का रास्ता साफ हो गया। भारत में मौसम के हालात काफी जटिल हो जाते हैं। कई बार यहां बहुत ज्यादा गर्मी होती है तो कभी बरसात में हालात बेकाबू हो जाते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी नगर निगम का अभिनव कदम
वाराणसी नगर निगम ने शहर के पार्कों के विकास और रखरखाव के लिए एक नवीन पहल की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, शहर के चुनिंदा पार्कों को विभिन्न संगठनों, ट्रस्टों, मठों और क्लबों को गोद दिया जाएगा। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में शहर के 167 पार्कों में से 67 को इस योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। इस प्रक्रिया में सबसे पहले इच्छुक संगठनों को एक समिति बनानी होगी और उसका पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद, नगर निगम द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करने पर ही पार्क का अधिकार दिया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ITM गीडा के छात्र ने बनाया 'स्मार्ट ट्रैकिंग बैग
विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) के अवसर पर गोरखपुर के इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, गीडा (आईटीएम) के एक होनहार छात्र ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए एक अद्भुत आविष्कार किया है। कंप्यूटर साइंस के प्रथम वर्ष के छात्र अंशित श्रीवास्तव ने एक ऐसा 'स्मार्ट ट्रैकिंग बैग' तैयार किया है, जो न केवल बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, बल्कि उनकी शैक्षणिक जिम्मेदारियों का भी ध्यान रखेगा। यह इनोवेशन मौजूदा समय की मांग को पूरा करता है, जहां बच्चों की सुरक्षा माता-पिता की प्राथमिक चिंता है। अंशित द्वारा विकसित यह बैग एक विशेष ट्रैकिंग प्रणाली से लैस है, जो बच्चों के माता-पिता के मोबाइल फोन से जुड़ा रहता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बीएचयू में स्पेक्ट्रोस्कोपी पीजी डिप्लोमा के लिए प्रवेश शुरू
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के विज्ञान संस्थान में स्थित भौतिकी विभाग ने स्पेक्ट्रोस्कोपी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ कर दी है। यह एक वर्षीय पाठ्यक्रम विशेष रूप से शाम की पाली में संचालित किया जाता है, जिसका उद्देश्य छात्रों को स्पेक्ट्रोस्कोपी की आधुनिक तकनीकों से अवगत कराना है। इस कोर्स के माध्यम से विद्यार्थियों को एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपकरण के उपयोग में दक्षता हासिल करने का अवसर मिलेगा। इच्छुक अभ्यर्थी विभाग के स्पेक्ट्रोस्कोपी अनुभाग से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ के पहले प्रयागराज में इन 26 ट्रेनों का होगा ठहराव
कुंभ नगरी प्रयागराज में आने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। संगम नगरी में महाकुंभ मेले के पहले प्रयागराज जंक्शन पर न ठहरने वाली 26 ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा। इसमें भुवनेश्वर राजधानी, सियालदाह दुरंतो, अगरतला राजधानी एक्सप्रेस आदि ट्रेनें प्रमुख रूप से शामिल हैं। इनका ठहराव होने के बाद प्रयागराज देश के उन चुनिंदा स्टेशनों में शामिल हो जाएगा, जहां सभी यात्री ट्रेनों का ठहराव होता है। प्रयागराज जंक्शन से कुल 264 ट्रेनों की आवाजाही वर्तमान समय होती है। इसमें से 26 ट्रेनों का यहां ठहराव नहीं है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read