उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 08, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

जेवर एयरपोर्ट पर स्थापित होगा एक्सपोर्ट हब
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल करने जा रही है। सरकार जेवर एयरपोर्ट के निकट एक्सपोर्ट हब की स्थापना कर रही है, जिससे कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। यह पहल यूपी एग्रीज परियोजना के तहत की जाएगी, जिसमें विश्व बैंक का सहयोग भी शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में प्रदेश के कृषि सेक्टर को सशक्त करने और किसानों की आय को बढ़ाने के उद्देश्य से यूपी एग्रीज परियोजना को मंजूरी दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद में सिर्फ 5.5 लाख रुपये में मिलेगा अपना घर
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के किनारे कम आय वर्ग के लोगों के लिए 5.5 से 12.5 लाख रुपये में फ्लैट उपलब्ध होंगे। यह सपना गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार में साकार हो रहा है। यूपी सरकार ने प्रतीक ग्रुप के साथ मिलकर सिद्धार्थ विहार में 'प्रतीक आरेलिया' नामक नया हाउसिंग प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। इस परियोजना के लिए 125 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। प्रतीक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रतीक तिवारी ने कहा कि हम 'प्रतीक आरेलिया' के लॉन्च पर बेहद उत्साहित हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर से लखनऊ ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के जरूरी खबर
अगर आप भी कानपुर से लखनऊ की यात्रा ट्रेन से करते है तो यह खबर आपके बेहद जरूरी है।क्योंकि रेलवे   प्रशासन ने कानपुर से लखनऊ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए विशेष इंताज करने की तैयरी कर रहा है।नए साल पर कानपुर से लखनऊ और लखनऊ से कानपुर के बीच रेलवे प्रशासन कई मेमू चलाने जा रहा है। मेमू के संचालन को लेकर प्रयागराज मंडल और लखनऊ के बीच बातचीत चल रही है। सेंट्रल स्टेशन से पहले ही प्रयागराज मंडल को प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिसमें पहले जैसी संचालन व्यवस्था रखने का जिक्र हुआ है। सब ठीक रहा तो नए साल से पहले मेमू की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भर्ती परीक्षाओं की तिथियां घोषित
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने 7 अक्टूबर को एएलपी, आरपीएफ एसआई, तकनीशियन, जेई सहित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की तिथियां घोषित की हैं। जिन उम्मीदवारों ने इन परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं। आरआरबी सहायक लोको पायलट (एएलपी) भर्ती परीक्षा 25 से 29 नवंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा शहर की जानकारी 15 नवंबर को दी जाएगी, जबकि एडमिट कार्ड 22 नवंबर को जारी किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा के 11 सेक्टरों में जल्द बनेंगे सामुदायिक केंद्र
ग्रेटर नोएडा के 11 सेक्टरों के निवासियों को सामुदायिक केंद्रों की नई सुविधाएं जल्द ही मिलेंगी। यह पहल ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार द्वारा की गई है,जिसके तहत इन 11 सेक्टरों में सामुदायिक केंद्रों का निर्माण जारी है। इस निर्माण परियोजना पर लगभग 21.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सीईओ एनजी रवि कुमार ने निर्देश दिए हैं कि जिन सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र नहीं हैं, वहां नए केंद्रों का निर्माण किया जाए। इसके साथ ही, जिन सेक्टरों में पहले से सामुदायिक केंद्र मौजूद हैं लेकिन वे जर्जर हो गए हैं, उनकी मरम्मत भी की जाए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे में 14,298 टेक्नीशियन पदों के लिए आवेदन शुरू
अगर आप रेलवे में टेक्नीशियन पद के लिए भर्ती का इंतजार कर रहे थे, तो समझें अब आपका इंतजार खत्म हो गया। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टेक्नीशियन के 14,298 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। आवेदन प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और अभ्यर्थियों को 16 अक्टूबर से पहले निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर भरा जा सकता है। इस भर्ती में टेक्नीशियन ग्रेड एक सिग्नल के लिए 1,092 पद, टेक्निशियन ग्रेड 3 के लिए 8,052 पद और वर्कशॉप एवं पीएसयू के लिए 5,154 पद शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ में जमीन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
महाकुंभ 2025 को इस बार 2019 की तुलना में दिव्य, भव्य और ग्रीन कुंभ बनाने की कवायद की जा रही है। मेले में आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भी योगी सरकार की तरफ से कई बड़ी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। रविवार को प्रयागराज दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के लोगो के साथ वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया। महाकुंभ में इस बार वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से श्रद्धालुओं के मार्गदर्शन के साथ कुंभ में जमीन आवंटन तक इसी की सहायता ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इस एप की और भी कई विशेषताएं हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीएससी ने जारी किया सीएपीएफ सहायक कमांडेंट परीक्षा का आवेदन फॉर्म
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) जारी कर दिया है। इस प्रक्रिया के तहत UPSC CAPF परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को DAF भरने का अवसर दिया गया है। जो उन्हें परीक्षा के अगले चरणों में सम्मिलित होने की पात्रता प्रदान करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट [upsc.gov.in](http://upsc.gov.in) या [upsconline.nic.in](http://upsconline.nic.in) पर जाकर DAF फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन विंडो 18 अक्टूबर 2024 की शाम 6 बजे तक ही खुली रहेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read