यूपी@7 : सीएम योगी ने मेधावियों को दिए एक लाख रुपये और टैबलेट, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 29, 2024 19:14

UP Latest News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मेधावियों को एक  लाख रुपए-टैबलेट दिए। इसके साथ ही प्रदेश की पुलिस महकमे में काफी हलचल नजर आ रही है,  24 जिला समाज कल्याण अधिकारियों के तबादले हुए वहीं बरेली के नए एसएसपी ने दरोगा और सिपाही को सस्पेंड कर दिया। अब प्रदीप मिश्रा ने अपने विवादित बयान के  माफी मांग लिया है। वहीं  प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें... 

सीएम योगी ने मेधावियों को दिए एक लाख रुपये और टैबलेट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में किसी भी फील्ड में जाने के लिए शॉटकर्ट कोई विकल्प नहीं हो सकता है। शॉर्टकट का रास्ता अपनाने वाला व्यक्ति कभी भी अपनी मंजिल को प्राप्त नहीं कर सकता। उसे तात्कालिक रूप से भले ही सफलता मिल जाए, लेकिन वह लंबे समय तक इस पर नहीं टिक सकता। आप जीवन में जितना कठिन परिश्रम करेंगे, उसका परिणाम आपके सामने उतना सुखद आएगा। मुख्यमंत्री शनिवार को मेधावी छात्र छात्राओं के सम्मान समारोह में बोल रहे थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदीप मिश्रा ने अपने बयान के लिए मांगी माफी
 मध्य प्रदेश के सिहोर जिले के कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने आखिरकार अपने विवादित बयान पर माफी मांग ली है। वह शनिवार को बरसाना पहुंचे थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए श्री जी मंदिर के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया था। आपको बता दें कि प्रेमानंद महाराज ने प्रदीप मिश्रा को माफी मांग लेने की चेतावनी दी थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

KGMU में 9 माह के बच्चे की मौत
लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) अस्पताल में एक दुखद घटना सामने आई है। एक 9 महीने के मासूम बच्चे की मौत के मामले ने चिकित्सा जगत में हलचल मचा दी है। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टरों ने यूट्यूब वीडियो देखकर बच्चे का डायलिसिस किया, जिसके उसकी जान चली गई। यह घटना चिकित्सा नैतिकता और प्रोटोकॉल पर गंभीर सवाल खड़े करती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एकेटीयू साइबर क्राइम केस में बड़ा खुलासा 
एकेटीयू (डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय) को साइबर क्राइम के जरिए 120 करोड़ रुपये ठगने वालों के तार नोएडा से भी जुड़ रहे हैं। लखनऊ में पुलिस रिमांड में पूछताछ के दौरान तीनों आरोपियों राजेश बाबू, शैलेश रघुवंशी और देवेन्द्र जोशी ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। खुलासा हुआ है कि आरोपियों ने नोएडा विकास प्राधिकरण में भी 200 करोड़ रुपये की सेंधमारी की थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आरओ-एआरओ पेपर लीक में चार्जशीट तैयार
पेपर लीक के मुद्दे पर देश में घमासान मचा हुआ है। इस मामले में विपक्षी दल सरकार पर जहां गंभीर आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर एक अहम खुलासा हुआ है। इस बीच आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ ने चार्जशीट तैयार कर दी है। इसमें सभी गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य होने की बात कही गई है। वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की वर्ष 2018 में आरक्षी और समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती मामले में फर्जीवाड़े की पोल खुली है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पीडीएम मोर्चा सभी 10 सीटों पर उतारेगा उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस बीच असदउद्दीन ओवैसी और पल्लवी पटेल के नेतृत्व वाले प्रगतिशील डेमोक्रेटिक मोर्चा (पीडीएम) ने एक बड़ा फैसला लिया है। पीडीएम मोर्चे की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मोर्चा सभी 10 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सांसद धर्मेन्द्र यादव को एमपी-एमएलए कोर्ट से राहत
बदायूं एमपी-एमएलए कोर्ट ने आजमगढ़ के सांसद और सपा नेता धर्मेन्द्र यादव को बड़ी राहत दी है। आचार संहिता उल्लंघन, कोविड महामारी एक्ट और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत धर्मेन्द्र समेत 29 लोगों पर दर्ज मुकदमे में सभी को दोषमुक्त कर दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 24 जिला समाज कल्याण अधिकारियों के तबादले
प्रदेश में आईएएस और आईपीएस अफसरों के साथ पीसीएस व अन्य विभागों में भी तबादलों का दौर शुरू हो गया है। शासन ने शुक्रवार को 24 जिला समाज कल्याण अधिकारियों के तबादले कर दिए। इन्हें विभिन्न जनपदों में भेजने के साथ तत्काल कार्यभार ग्रहण करने को कहा गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली के नए एसएसपी ने दरोगा और सिपाही को किया सस्पेंड
उत्तर प्रदेश के बरेली के नवनियुक्त एसएसपी (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) अनुराग आर्या ने शनिवार को विभाग में पहली बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने एक लापरवाह सब इंस्पेक्टर (दरोगा) विनय कुमार और हेड कांस्टेबल (मुख्य आरक्षी) शाहिद अली और ऋषिपाल सिंह को निलंबित (सस्पेंड) कर दिया है। इस कार्रवाई से पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही थानों के इंस्पेक्टर और एसओ को सख्त हिदायत दी है। एसएसपी ने लापरवाही बर्दाश्त न करने की चेतवानी दी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मठ मंदिरों, अस्पताल और घरों में जल कर्फ्यू
अयोध्या नव निर्माण में थोड़ी जल्दबाजी और थोड़ी लापरवाही ने यहां के वाशिंदों को संकट में डाल दिया है। हफ्ते में दूसरी बार हुई मूसलधार बारिश और पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पानी से रामनगरी की हर गली में जल कर्फ्यू जैसे हालात हैं। श्रीराम जन्मभूमि के पास जलवनपुरा में हालात ज्यादा पीड़ा देने वाला है। ग्राउंड फ्लोर में पानी भरने से सोफा, बेड, किचन में सबकुछ बर्बाद हो रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट री-टेस्ट की आंसर की जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2024) रीटेस्ट की आंसर-की जारी कर दी है। यह रीटेस्ट 1,563 उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया था। जिन्हें 5 मई को निर्धारित परीक्षा तिथि पर समय की हानि के कारण परिणाम घोषणा की गई थी। इस रीटेस्ट के बाद NTA ने उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रेस मार्क्स दिए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में रामपथ धंसने के मामले में जल निगम के तीन अधिकारी निलंबित
अयोध्या में रामपथ निर्माण के दौरान लापरवाही पहली बारिश में ही सामने आ गई थी। रामपथ और उससे लगे क्षेत्रों में इतना भीषण जलभराव हुआ कि पथ कई स्थानों पर धंस गया। अयोध्या में रामपथ धंसने के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने जल निगम के तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। इससे एक दिन पहले लोक निर्माण विभाग के तीन इंजीनियर सस्पेंड कर दिए गए थे। अयोध्या में पहली बारिश में ही रामपथ धंसने पर योगी सरकार ने 8 घंटे में जल निगम के 3 इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया। जिन अफसरों को प्रदेश शासन ने निलंबित किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सड़क पर मां के साथ बैठी बच्ची को कार ने कुचला
नोएडा के सेक्टर-63 में एक ऐसी घटना घटी है जिसने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। शुक्रवार की रात को एक डेढ़ साल की बच्ची, जो अपनी मां के साथ सड़क किनारे खेल रही थी, एक लापरवाह कार चालक की वजह से गंभीर रूप से घायल हो गई। यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read