यूपी@7 : नवमी पर यूपी में सार्वजनिक अवकाश का एलान, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Oct 10, 2024 18:45

UP Latest News : नवमी पर योगी सरकार ने लिया फैसला, कल पूरे उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश का एलान किया गया।  रतन टाटा के निधन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया, इटावा में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि मनाई, महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

नवमी पर योगी सरकार ने लिया फैसला
कल पूरे उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश का एलान किया गया है। नवमी के अवसर पर योगी सरकार ने प्रदेश के सभी संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि इस आदेश से सभी आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी। इसके पहले विभिन्न संगठनों को लेकर मांग की गई थी कि नवमी के त्योहार पर अवकाश घोषित किया जाए। इसके बाद योगी सरकार ने 11 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश का एलान किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश से था खास लगाव था रतन टाटा का
टाटा ग्रुप को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं हैं। उन्होंने ने ना सिर्फ एक सफल उद्योगपति, बल्कि एक बेहतर इंसान के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। भारत के महान उद्योगपति व टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने बुधवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। रतन टाटा के निधन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर


यूपी को मिला 31,962 करोड़ का टैक्स डिवाल्यूशन
केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों को 1,78,173 करोड़ रुपये का कर हस्तांतरण (टैक्स डिवाल्यूशन) जारी किया। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश को मिला है, यूपी को 31 हजार 962 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया। यह कदम राज्यों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और त्योहारों के दौरान विकास योजनाओं को गति देने में सहायक साबित होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि : अखिलेश ने दी श्रद्धांजलि
यूपी के इटावा में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि मनाई गई। सपा मुखिया अखिलेश यादव परिवार के साथ अंत्याष्टि स्थल पर पहुंचकर नेताजी को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। अखिलेश यादव ने सपा और कांग्रस गठबंधन बरकरार रहने की बात कही। इस दौरान उन्होंने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कड़ी सुरक्षा के बीच नारायण हरि साकार न्यायिक आयोग के सामने पेश
प्रदेश के हाथरस जनपद में हुई भगदड़ की घटना के मामले में बाबा नारायण हरि साकार उर्फ भोले बाबा को गुरुवार को न्यायिक आयोग के सामने पेश हुआ। राजधानी के सचिवालय में हुई इस पेशी के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। बाबा नारायण हरि भाजपा का झंडा लगी सफेद फॉर्च्यूनर गाड़ी (UP32 NA8788) से आयोग पहुंचा। ये गाड़ी विधायक बाबूराम पासवान के नाम पर पंजीकृत बताई जा रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने इस्तीफा दिया 
प्रयागराज में किन्नर अखाड़ा दो फाड़ हो गया है। अंदरूनी कलह की वजह से महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद भवानीनंद गिरि ने किन्नर अखाड़े से अलग होकर किन्नर धाम बना लिया है। उनका कहना है हमारा किन्नर अखाड़े से मतभेद नहीं, मनभेद है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विधायक थप्पड़ कांड में चार लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी
भाजपा विधायक के थप्पड़ कांड को लेकर यूपी की सियासत गरमा गई है। लखीमपुर खीरी में जिला अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के चुनाव के दौरान सदर विधायक योगेश वर्मा को बैंक की पूर्व अध्यक्ष पुष्पा सिंह के पति जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह व उनके समर्थकों के हाथापाई करने के मामले में विपक्ष जहां तंज कसने में जुटा है। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के निर्देश पर आरोपियों से जवाब तलब किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में आतंकियों की सूचना
उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद टूंडला रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मच गया। जब रेलवे अधिकारियों को पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में कुछ संदिग्ध आतंकवादियों के विस्फोटक के साथ यात्रा करने की सूचना मिली। यह घटना रात लगभग 2.30 बजे की है। जब अधिकारियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स से इस की सूचना मिली। जैसे ही यह जानकारी मिली। रेलवे प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई की और ट्रेन को तीन घंटे तक रोके रखा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक्सीडेंट में दिव्यांग हुई बच्ची को हाईकोर्ट ने दिया इंसाफ
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुलंदशहर से जुड़े एक पुराने ट्रक एक्सीडेंट मामले में 75% विकलांगता झेल चुकी अब 19 साल की एक लड़की को राहत प्रदान की है। हाईकोर्ट ने दुर्घटना के बाद मुआवजा राशि को बढ़ाकर 23,69,971 रुपये कर दिया है। इस आदेश से 17 साल पहले दाखिल याचिका में अपीलकर्ता बच्ची को न्याय की आशा जागी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आईआईटी से पीएचडी कर रही छात्रा ने किया सुसाइड
आईआईटी कानपुर में एक बार फिर से सुसाइड का मामला सामने आया है।जहां आईआईटी से पीएचडी कर रही छात्रा ने हॉस्टल के कमरे में आत्महत्या कर ली।छात्रा अर्थ साइंड से पीएचडी फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रही थी। वही सुबह जब छात्रा का कमरा नही खुला तो सब परेशान हो गए।जिसके बाद जब छात्रा के कमरे का दरवाजा तोड़ा तो छात्रा फांसी के फन्दे पर लटकी हुई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read