यूपी@7 : 2027 में हमारी सरकार बनने की स्थिति नहीं, भाजपा विधायक के इस बयान से मचा भूचाल, इनके साथ पढ़े दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 13, 2024 19:14

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजे ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। जिससे पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल डगमगा गया है। इसके बाद से ही पार्टी के अंदर कलह होना शुरू हो गया है। उधर, यूपी पुलिस में तबादलों का दौर जारी है। शनिवार को 10 आईपीएस अफसरों के तबादले के बाद 11 पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले कर दिए गए। इन सभी को तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश जारी किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी पर 12 जुलाई 2010 को हुए हमले के विचाराधीन मुकदमे के विवेचक नारायण सिंह परिहार की दोबारा गवाही कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया था। इनके साथ पढ़े दिनभर की अहम खबरें​​​​​​​

भाजपा विधायक के इस बयान से मचा भूचाल
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजे ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। जिससे पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल डगमगा गया है। इसके बाद से ही पार्टी के अंदर कलह होना शुरू हो गया है। इस सबके बीच बदलापुर सीट से विधायक रमेश मिश्रा ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान में हमारी भाजपा सरकार की स्थिति बहुत ही खराब है और यह स्थिति आने वाले 2027 के चुनाव तक और भी खराब हो सकती है। इससे हमारी पार्टी के लिए सरकार बनाने की स्थिति में बड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी ने पीडीए पर जिस तरह से बात कर रही हैं उससे लोगों में व्यापक तौर पर भ्रामक स्थिति पैदा कर दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 11 पुलिस उपाधीक्षकों के हुए ट्रांसफर
यूपी पुलिस में तबादलों का दौर जारी है। शनिवार को 10 आईपीएस अफसरों के तबादले के बाद 11 पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले कर दिए गए। इन सभी को तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश जारी किए गए हैं। तबादला सूची के मुताबिक डॉ. कृष्ण गोपाल सिंह को अलीगढ़ से पुलिस उपाधीक्षक महाकुंभ मेला प्रयागराज, वरुण कुमार सिंह को बुलंदशहर से पुलिस उपाधीक्षक अलीगढ़, गिरजा शंकर त्रिपाठी को जालौन से पुलिस उपाधीक्षक बुलंदशहर, अर्चना सिंह को बिजनौर से पुलिस उपाधीक्षक जालौन, अंजनी कुमार चतुर्वेदी को मंडलाधिकारी अयोध्या से पुलिस उपाधीक्षक बिजनौर, अनिरुद्ध कुमार सिंह को पुलिस उपाधीक्षक जनपद चंदौली से मंडलाधिकारी अयोध्या बनाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद की स्ट्रीट लाइटें अब एक साथ होंगी ऑन-ऑफ
गाजियाबाद में स्ट्रीट लाइट्स के लिए नया हाईटेक सिस्टम तैयार किया गया है। इस सिस्टम से शहर की सड़कों और गली-मोहल्लों में लगी स्ट्रीट लाइटें एक साथ ऑन-ऑफ होंगी। लाइटें बंद करने और जलाने के लिए नगर निगम के कर्मचारियों को दौड़ नहीं लगानी होगी। नगर निगम सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन (स्काडा) सिस्टम तैयार कराने जा रहा है। लगभग 21 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले इस सिस्टम से नगर निगम मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से ही लाइटों को जलाया और बंद किया जा सकेगा। कई जगहों पर स्ट्रीट लाइट को जलाने और बंद करने के लिए पोल या आसपास स्विच लगा होता है। इसे जलाने या बंद करने की जिम्मेदारी पोल के आसपास के लोगों की होती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कैबिनेट मंत्री पर हमले में दोबारा गवाही वाली मांग खारिज
उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी पर 12 जुलाई 2010 को हुए हमले के विचाराधीन मुकदमे के विवेचक नारायण सिंह परिहार की दोबारा गवाही कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया था, जिसे विशेष न्यायालय ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने अभियोजन की आपत्ति को स्वीकार करते हुए विवेचक से जिरह करने के लिए 16 जुलाई की तारीख तय की है। विचाराधीन मुकदमे में पूर्व विधायक विजय मिश्रा सहित 15 आरोपी हैं। जबकि, एक आरोपी राजेश पायलट की मृत्यु हो चुकी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ट्रिपल तलाक पर फैसला 
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ट्रिपल तलाक के मामले में एक महत्वपूर्ण फैसला दिया है। इस फैसले में कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि क्या तलाक ट्रिपल तलाक के मान्य होने के लायक हैं, इस पर ट्रायल कोर्ट में साक्ष्यों के आधार पर निर्णय होगा। इसके अतिरिक्त, कोर्ट ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 482 के तहत दाखिल चार्जशीट या केस कार्यवाही को रद्द नहीं करने का निर्णय लिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बहन की विदाई से पहले भाई की अर्थी उठी
बलिया जिले के बांसडीह कोतवाली क्षेत्र में एक हृदयविदारक घटना ने स्थानीय समुदाय को झकझोर कर रख दिया है। मैरीटार गांव के सिद्धौली मौजा के निकट एक बोलेरो वाहन की चपेट में आने से 25 वर्षीय युवक अभिषेक पासवान की मृत्यु हो गई। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई जब परिवार एक शादी की तैयारियों में व्यस्त था, जिससे खुशी के पल अचानक गहरे शोक में बदल गए। गुरुवार की देर रात, अभिषेक पासवान, जो छोटक पासवान के पुत्र थे, शौच के लिए बाहर निकले थे। अचानक, एक तेज रफ्तार बोलेरो ने उन्हें टक्कर मार दी और चालक मौके से फरार हो गया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

100 से ज्यादा शिक्षकों का अतिरिक्त दायित्वों से इस्तीफा
एक तरफ ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश के शिक्षक विरोध प्रदर्शन कर इस आदेश को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ अब अध्यापकों द्वारा अपने अतिरिक्त दायित्व से इस्तीफा दिया जा रहा है। गोंडा समिति देवीपाटन मंडल के चारों जिलों में 100 से ज्यादा अध्यापकों ने नोडल संकुल और संकुल शिक्षक के पद से इस्तीफा दिया है। सबसे ज्यादा इस्तीफा देने वाले अध्यापक बहराइच जिले से 68 हैं। वहीं गोंडा से 19, बलरामपुर से 7 और श्रावस्ती से 6 अध्यापकों ने अपने अतिरिक्त दायित्व के पदों से इस्तीफा दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
मिली जानकारी के अनुसार करीब 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की जमीन के लिए सड़क, हवाई यातायात की कनेक्टिविटी को ध्यान रखा जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो कानपुर, लखनऊ, वाराणसी के बाद उत्तर प्रदेश का यह चौथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम होगा। इसका लाभ न केवल गोरखपुर, बल्कि पूर्वांचल, सटे हुए बिहार और मित्र राष्ट्र नेपाल की खेल प्रतिभाओं को भी मिलेगा। बेहतर प्रशिक्षण के जरिए क्रिकेट खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पूर्वांचल का नाम रोशन करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अग्निवीर योजना पर मायावती ने जताई आपत्ति
केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना विवादों में घिरी हुई है। विपक्षी दलों के नेता लगातार इस योजना का विरोध कर रहे हैं। जहां एक तरफ संसद में नेता विपक्ष कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने अग्नि वीर के मामले में केंद्र सरकार को जमकर घेरा, वहीं अन्य विपक्षी दलों के नेता भी लगातार सरकार पर हमलावर हैं। इस क्रम में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भी अपनी आवाज उठाई है। मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए कहा कि अग्निवीर योजना के तहत सेना में अल्पकालीन और अस्थाई भर्ती का मुद्दा जन और देशहित से जुड़ा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार आर्थिक सहायता प्रदान की
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिवंगत रीता देवी की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए उनके मासूम बच्चों के पालन-पोषण के लिए दो लाख अस्सी हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने यह धनराशि दिवंगत रीता देवी के पति एवं परिवार के मुखिया सुभाष यादव निवासी मखदूमपुर, विधानसभा सैदपुर, गाजीपुर को प्रदान की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read